होठ फटना – घरेलू उपचार

Loading...
loading...

ऑफिस या कॉलेज जाते अगर कोई यह कह दे कि आपके होंठ फट रहे हैं तो बहुत ही शर्मिंदगी महसूस होती है। इस तरह की घटना उन लोगों के साथ ज्यादा घटित होती है जो अकसर अव्यवस्थित ढंग से रहना पसंद करते हैं और खुद का केयर नहीं करते। सर्दियां शुरू हो गई हैं इसलिए इस मौसम में होंठों का फटना एक आम समस्या है। कई बार शुष्क हवाओं और रूखेपन से होंठ इतने अधिक फट जाते हैं कि लिप बाम भी बेअसर होते हैं।

अब सोचिए किसी पार्टी में जाने के लिए आपने कपड़ों से लेकर बालों को सजाने संबंधित ढेर सारी तैयारियां कर रखी हैं। लेकिन जब पार्टी में किसी की नजर आपके होंठों पर पड़ती है तो सारा फैशन धरा का धरा रह जाता है। फटे होंठ न केवल चेहरे की शोभा बिगाड़ देते हैं बल्कि इनमें होने वाला दर्द खाने-पीने में तकलीफ की वजह हो सकता है।

ऐसे में इन आसान घरेलू उपायों की मदद से सर्दियों में फटे होंठों को ठीक करने में मदद मिलेगी और आपके होंठ कोमल, मुलायम और खूबसूरत बने रहेंगे।

Loading...

1. खीरे को छीलकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे छन्नी से अच्छी तरह छानें जिससे इसका रस निकल आए। फिर इसे होठों पर बीस मिनट तक लगाएं रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

2. अगर आपके होंठ फटते हैं तो एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद को मिलाएं और उसे होंठों पर लगाएं। दस मिनट बाद गुनगुने पानी से होंठ साफ करें और कोई भी लिप बाम लगा लें।

3. ब्यूटी विशेषज्ञों की माने तो नियमित तौर पर दिन में आठ से दस ग्लास पानी पीने से होठों की नमीं बरकरार रहती है और होंठ नहीं फटतें।

4. रोज रात में सोने से पहले होठों पर मक्खन या शुद्ध घी की हल्की मसाज करें। इससे रक्त संचार बढ़ेगा। सुबह उठते ही आपके होंठ सुंदर दिखने लगेंगे।

5. सोने से पहले पेट की नाभि पर सरसों का तेल लगाकर सोएं। इससे होंठ नहीं फटते।

6. ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें।

loading...
SOURCEfirkee
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |