हिलते दाँत का घरेलू इलाज

Loading...
loading...

क्या आप लज़िज़-लज़िज़ खाना नहीं खा पा रहे हैं, वह भी सिर्फ अपने दांतों की वजह से… अकसर लोगों के दांतों में भोजन के दौरान दर्द और छूने पर ऐसा महसूस होता है कि दांत हिल रहा है तो समझ लीजिए कि आपको पैरीयोडोंटम की समस्याऐ हो गई है। दांत सिर्फ छोटी उम्र में ही नहीं बल्कि किसी भी उम्र में किसी की भी हिल सकती है। ऐसे में आपको घबराने की कोई बात नहीं, क्योंरकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बड़ी आसानी से इसका उपचार हो सकता है।

आइए बताते हैं आपको कुछ आसान से उपचार

जब कभी आपको यह महसूस हो कि आपके दांत हिल रहे हैं, तो जल्दी से एक गिलास दूध को हल्का गरम करके उसमें हल्दी पाउडर मिला लें और फिर रात को सोते हुए इस दूध को रोज़ पीये। इस टिप्स को आजमाएंगे तो आपके दांतों का हिलना बंद हो जाएगा और साथ ही आपके दांत मजबूत भी हो जाएंगे।

तुलसी का पौधा हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन कहीं आप इस बात से बेखबर तो नहीं कि दांतों के हिलने पर तुलसी के पत्तों से काफी आराम मिलता है। आपको बता दें कि तुलसी के पत्ते के साथ मूली के पत्तों का उपयोग करने से दांत हिलने बंद हो जाते हैं। जब दांत आपके हिलने लगे तब 8 – 10 तुलसी के पत्तों को ले लें और साथ ही 5 – 6 मूली के पत्तों को भी लें, अब इन दोनों पत्तों को धीरे – धीरे चबाकर खाते रहे। जल्द ही आपके दांतों में लाभ होगा।

ध्यान रहें, दांतों के हिलने पर खाने का सोडा और हल्दी का प्रयोग करना बहुत ही उपयोगी होता है। थोड़ा सा खाने का सोडा और थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर रोजाना दांतों को साफ करें, इससे दांतों का हिलना बंद हो जाएगा और दांत के अन्य रोगों से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा।

Loading...

यही नहीं, सेंधा नमक और सरसों का तेल भी खाने के सोडा और हल्दी का पाउडर की तरह दांत के हिलने पर प्रयोग करना बहुत ही उपयोगी साबित होता है। दांतों के हिलने पर थोड़ा सा सेंधा नमक लें और उसमें सरसों के तेल की 8 – 10 बूंदों को डालकर मिला लें। अब इससे रोजाना सुबह और शाम को दांतों पर मले। दांत जल्दी ही ठीक हो जाएंगे।

दांतों का हिलना बंद करने के लिए आप घर में रखें प्याज का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक प्याज को किसी बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें प्याज को डाल कर उबाल लें। जब प्याज उबल जाए तब उसे निकाल कर ठंडा कर लें। अब उसे अच्छे से मैश कर लें। उसमें थोड़ा सा मक्खन, काली मिर्च का पाउडर और नमक मिला कर खाएं। आपके दांत ठीक हो जाएंगे। बता दें कि इसके प्रयोग करने से आपके दांत भी मजबूत हो जाएंगे।

शायद आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि दिन में दो या तीन बार पान का पत्ता चबाने से भी दांतों का हिलना बंद हो जाता है। इसके लिए पान के पत्ते के साथ मुलैठी को धीरे – धीरे चबाए, आप देखेंगे कि जल्द ही आपके दांत ठीक हो गए।

दांतों के हिलने पर लौंग और सेंधा नमक को भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए 12 ग्राम लौंग लें, 2 ग्राम सेंधा नमक लें और अब इन दोनों को मिलाकर खूब बारीक़ पीस लें। अब इस चुर्ण को रोजाना सुबह और शाम को हल्के हाथ से दांतों पर मलें। दांतों का हिलना बंद हो जाएगा तथा दांतों में अगर दर्द है तो वो भी ठीक हो जाएगा।

 

loading...
SOURCESehatGyan
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |