सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार है लौंग वाली चाय

loading...

कहते हैं चाय एक ऐसी नशा है जिसकी लत्त अगर एक बार किसी को लग गई फिर तो वह इसकी चुस्की लिए बिना अपनी दिन की शुरुआत कर ही नहीं सकता। आपने देखा होगा कुछ लोग जब सुबह उठते हैं तब सबसे पहले गरमा-गरम चाय की ही डिमांड करते हैं जिसे आम भाषा में ‘बेड टी’ कहकर लोग बोलते हैं।

यूं तो हर इंसान की चाय को लेकर भी अपनी पसंद होती है, जैसे कि किसी को अदरक वाली चाय पसंद है तो किसी को ग्रीन टी, ब्लैक टी या फिर नींबू वाली चाय… क्या आपने कभी लौंग वाली चाय की चुस्कियां ली हैं? अगर जवाब हां में है तब तो बहुत अच्छी बात है और अगर जवाब नहीं में हैं तो पीना शुरू कर दें क्योंकि यह चाय आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दरअसल, लौंग वाली चाय सिर्फ आपके मुड को ही फ्रेश नहीं करता है बल्कि यह एक दवा की तरह काम करता है और यह बहुत ही बेहरीन घरेलू नुस्खे में शुमार है ।

लौंग वाली चाय पीने के फायदे यहां जानें –

loading...

सर्दी को करें दूर
मौसम में बदलाव के कारण लोगों को अकसर सर्दी हो जाया करती है और साथ ही सीने में जकड़न भी… ऐसे में भी लौंग वाली चाय पीना आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। यह चाय पीने से आपके शरीर के अंदर में मौजूद सारे कफ साफ हो जाएंगे और जकड़न भी दूर हो जाएंगे।

loading...

दांत दर्द और बदबू होने से बचाए
अकसर लोगों को काफी कम उम्र से ही दांतों में परेशानियां शुरू हो जाती है और कुछ के तो मुंह से गंदी बदबू भी आती है, ऐसे में यह समस्या आपको दूसरों के सामने सिर्फ शर्मिंदा ही करता है। इस समस्या का अगर कोई आसान समाधान है तो वह है लौंग वाली चाय… जी हां, यह चाय पीने से आपको बहुत फायदा पहुंचेगा। लौंग वाली चाय के नियमित सेवन से आपके मसूड़ों और दांतों से जुड़ी लगभग सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी और इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी साफ हो जाएगा।

इम्यूनिटी पावर को बढ़ाएं
आपको बता दें कि लौंग में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है जो हमारे बॉडी को हर तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है। यही नहीं, यह इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाने में मदद करता है।

एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या को रखें दूर
वह लोग जिन्हें आए दिन एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या परेशान करती रहती है, उन लोगों को लौंग की चाय ज़रूर पीनी चाहिए। इसको पीने से आपके पेट से जुड़ी हर परेशानियां खत्म हो जाएगी। देर ना करें और यह चाय आज से ही पीना शुरू कर दें।

Loading...

स्किन को रखें स्वस्थ
रोजाना लौंग खाने से आपको एक और फायदा होगा… जी हां, नियमित रूप से लौंग की चाय पीने से आपका स्किन हमेशा स्वस्थ रहेगा और हर तरह की प्रॉब्लम से दूर भी रहेगा।

SOURCESehatGyan

नीचे फोटो पर क्लिक करें और पढ़ें

loading...
Loading...
loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |