सर्दियों में हाथों की देखभाल

Loading...

सर्दी का मौसम शुरू होने पर हम अक्सर अपने चेहरे का बहुत ही ध्यान रखते हैं। लेकिन हमें चेहरे के साथ-साथ अपने हाथों का बहुत ही ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि अन्य अंगों की अपेक्षा हमारे हाथ सर्दियों के दिनों में बहुत ही रूखे और बेजान से हो जाते हैं। अगर देखा जाए तो ये हाथ ही तो है, जो हमारी मौजूदगी का अहसास दिलाते हैं और हाथ ही होते हैं जो बिना बोले ही कितना कुछ कह देते हैं। इसके बाबजूद हम अपने हाथों की सही से देखभाल नहीं कर पाते। थोडी सी क्रीम अपने हाथों को लगा देते हैं बस। जबकि सर्दियों के दिनों में हमारे हाथ सबसे ज्यादा रूखे होते हैं, क्योंकि हमारे हाथों की त्वचा सबसे पतली होती है और इसमें तैलिया भी कम होता है।

हाथों की देखभाल
जो ग्रहणीय हैं उसके हाथ अधिकतर साबुन या डिटर्जन के पास ही रहते हैं, जिसके कारण उसके हाथों को बहुत ही नुकसान पहुंचता है और उसके हाथ रूखे हो जाते हैं, इसलिए जब भी सर्दियों का मौसम हो, तब हमें अपने हाथों में लोशन प्रतिदिन लगाना चाहिए। खासकर जब हमारे हाथ पानी में अधिक हो। जब भी आप नहाते हो, तो अपने हाथों पर तेल की मालिश करनी चाहिए जिससे हाथों से नमी खत्म न हो। इसके अतिरिक्त आप अपने हाथों को सर्दियों के दिनों में नर्म रखने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं जैसे कि :-

loading...
  1. अपने हाथों को नर्म रखने के लिए थोड़ा बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लो, फिर उसे अपने हाथों पर 20 मिनट तक लगे रहने दो, बाद में पानी के साथ अपने हाथ साफ कर लो। इसको आप दो हफ्तों तक कर सकते हो। ऐसा करने से आप के हाथ सुंदर और कोमल हो जाते हैं।
  2. जिन के हाथ शुष्क व सांवली त्वचा वाले होते हैं उन्हें दो चम्मच सूरजमुखी का तेल, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चीनी को मिलाकर पेस्ट तैयार करना चाहिए और फिर इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने हाथों पर लगा दो। उसे हल्का-हल्का रगड़ कर हटा दें। इसको आप हफ्ते में तीन बार लगा सकते हो।
  3. नहाने से पहले अपने हाथों और पैरों की मालिश करें, जिससे आपकी त्वचा की कोमलता बढ़ती है।
  4. सर्दियों के दिनों में अपने हाथों और पैरों के रुखापन को दूर करने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 100 मिलीलीटर गुलाब जल में मिलाकर मिश्रण तैयार करें और अपने हाथों और पैरों पर इसका इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपको अपने हाथों-पैरों में फर्क नजर आने लगेगा।
  5. सर्दियों के दिनों में अपने हाथों को साफ रखने के लिए थोड़ी–सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हाथों को मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी के साथ अपने हाथ धो लें।
  6. तेज गर्म पानी में हाथ नहीं धोने चाहिए और एकदम से ठंडे पानी में भी अपने हाथ नहीं धोना चाहिए। इससे हाथ खराब हो जाते हैं।
  7. जब भी आप के हाथ रूखे हो जाएँ तो एक चम्मच बादाम, एक चम्मच तिल का तेल, एक चम्मच गेंहूं के बीजों का तेल मिलाकर जो मिश्रण तैयार होता है उसे अपने हाथों और नाखूनों पर रोज लगायें।
  8. सर्दियों के दिनों में जब भी बाहर जाना हो, तो अपने हाथों में दस्तानें पहनकर जाएं, क्योंकि शुष्क हवाओं से आपके हाथों की त्वचा खराब होने लगती है।
  9. अपने हाथों पर अच्छी क्वालिटी की क्रीम रात को सोने से पहले और दिन में भी लगाएं। इससे आपके हाथों की नमी बनी रहती है। अगर आप पूरी सर्दियों में क्रीम लगाते हो, तो आप के हाथ बहुत ही कोमल हो जाते हैं।
  10. हाथों की चमक लाने के लिए ताजा संतरे के छिलकों को पीसकर लगायें।
  11. सर्दियों के दिनों में अपने हाथों पर नारियल का तेल लगायें। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जो हमारे जख्म को भी भर देते हैं।
loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |