वैक्सिंग को कम दर्दनाक कैसे बनाएं – वैक्सिंग करने के तरीके और नुस्खे

Loading...

वैक्सिंग आजकल काफी महत्वपूर्ण हो गयाहै क्योंकि महिलाएं अपनी त्वचा को बालों से मुक्त रखना चाहती हैं। पर यह प्रक्रिया काफी दर्दनाक है, भले ही उस व्यक्ति ने इसे कितनी ही बार दोहराया हो। पर ऐसे कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप वैक्सिंग से होने वाले दर्द को कम कर सकते हैं। आप या तो पार्लर (parlor) जाकर विशेषज्ञों से अपनी वैक्सिंग करवाने को कह सकती हैं, या फिर कुछ घरेलू उत्पादों की मदद से यह प्रक्रिया घर बैठे ही संपन्न कर सकती हैं। बाज़ार में ऐसे कई मोम के उत्पाद उपलब्ध हैं जिनका आप प्रयोग कर सकती हैं और खुद ही बिना किसी परेशानी के इसका घर पर प्रयोग कर सकती हैं। कुछ लोगों को अपनी त्वचा को बालों से मुक्त रखने का शौक होता है, पर वे इसमें होने वाले दर्द से डरते हैं। इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताये गए हैं जिससे वैक्सिंग करने पर आपको उतना दर्द नहीं होगा।

बालों से मुक्त त्वचा पाना हर महिला का सपना होता है। आजकल पुरुष भी अपनी त्वचा से बालों को हटाने के इच्छुक होते हैं। वैक्सिंग एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप बालों से मुक्त त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। पर यहाँ इस बात का ध्यान रखना भी आवश्यक है कि यह प्रक्रिया काफी दर्दनाक भी होती है। पर इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि इस लेख में कुछ ऐसे विकल्प  दिए गए हैं, जो वैक्सिंग की प्रक्रिया को और भी कम दर्दनाक बना देंगे। आइये इस लेख से कुछ ऐसे ही तरीकों पर नज़र डालते हैं।

वैक्सिंग को कम दर्दनाक बनाने के तरीके (Tricks to make waxing less painful)

वैक्सिंग करने का तरीका, काफी छोटे भाग से शुरुआत करें (Start from very small portion)

क्योंकि वैक्सिंग से आपको दर्द होगा, अतः थोड़े से भाग में इसे लगाने से शुरुआत करना अच्छा रहेगा। अगर आप अपने पूरे हाथ में वैक्सिंग करने वाले हैं तो कलाई के ऊपरी भाग से शुरू करें जहां आपकी घड़ी का डायल (dial) होता है। इसी तरह, अगर आप अपने पैरों पर वैक्सिंग करवाते हैं तो टखनों से शुरुआत करें। एक बार जब आपको उस छोटे भाग के दर्द की आदत हो जाए तो आप वैक्सिंग का दायरा बढ़ा सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए उत्तम फेस क्रीम

बाल साफ करने का तरीका, सुन्न करने वाली क्रीम (Numbing cream)

अगर आप बिकिनी लाइन (bikini line) या किसी अन्य संवेदनशील भाग में होने वाले दर्द को लेकर चिंतित हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका सुन्न करने वाले क्रीम का प्रयोग करना है। यह आपके शरीर के उन भागों को सुन्न कर देता है जहां के बाल आपको निकालने होते हैं। आप अब कई सौन्दर्य प्रसाधनों और दवाई की दुकानों पर यह क्रीम प्राप्त कर सकती हैं। आप इन्हें आसानी से खरीदकर दर्द पर काबू प्राप्त कर सकती हैं।

दर्द से भटकाने के लिए दूसरी ओर ध्यान खींचना (Distractions to reduce pain)

लोग कहते हैं कि ध्यान भटक जाने से दर्द का अहसास नहीं होता है। मन का भटकाव इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण कारक है। यहाँ तक कि डॉक्टर भी सुईं लगाते या शल्य क्रिया करते समय इस तकनीक का प्रयोग करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति दर्द या वैक्सिंग से भयभीत हो तो उसका ध्यान भटकाना काफी आवश्यक हो जाता है। अगर आप उनकी रूचि के विषय की तारफ उनका ध्यान भटका देते हैं तो उन्हें दर्द  का अहसास ना के बराबर होता है।

वैक्सिंग का तरीका, एक्स्फोलियेटिंग स्क्रब (Exfoliating scrub)

वैक्सिंग के दौरान दर कम करने के लिए जिस जगह पर आप मोम का प्रयोग करने जा रहे हैं, उसपर एक्स्फोलियेटिंग स्क्रब का प्रयोग करें। कई बार त्वचा के बालों और जड़ पर अत्याधिक मात्रा में मृत त्वचा जकड़ जाने की वजह से वैक्सिंग के समय दर्द होना स्वाभाविक है। अतः आप पहले त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर उसके बाद वैक्सिंग की प्रक्रिया अपनाएं। एक्स्फोलियेशन (exfoliation) के दौरान आपकी मृत त्वचा निकल जाएगी और आपको वैक्सिंग के दौरान कम दर्द होगा।

एक तिहाई इंच तक प्रतीक्षा करें (Wait till quarter inch)

अगर  आप बिना दर्द के वैक्सिंग अच्छे से करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने बालों को कम से कम आधा इंच तक बढ़ने दें। इससे बालों की बढ़त सामान्य होगी और आपको वैक्सिंग की प्रक्रिया के दौरान ज़्यादा दर्द का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर आपके बालों की लम्बाई एक तिहाई इंच से कम है तो इन्हें सही प्रकार से बढ़ने दें और फिर वैक्सिंग करवाएं। अगर बालों की लम्बाई एक इंच से ज़्यादा या कम से कम 1 इंच तक हो, तो इससे जड़ खींचना काफी आसान हो जाएगा और दर्द भी कम होगा।

loading...

वैक्स के पहले आरामदायक लोशन (Soothing lotion before wax)

एक बार वैक्सिंग करवाने से पहले आरामदायक लोशन लगाना काफी आवश्यक है।  इससे आपको लम्बे समय तक आराम का अनुभव होगा। इससे आपकी वैक्सिंग की प्रक्रिया बिना किसी दर्द के सुचारू भाव से संपन्न हो जाएगी। आप आसानी से त्वचा की परतों से बाल हटाने की इस प्रक्रिया का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार को भी वैक्स से डर लग रहा हो तो उन्हें इस ख़ास किस्म की वैक्सिंग प्रक्रिया के बारे में बताएँ।

त्वचा की लचक को सुधारने के लिए सुझाव

हेयर रिमूविंग टिप्‍स, ठंडी सेंक (Cold compress)

वैक्स के दर्द से दूर रहने के लिए ठंडी सेंक का भी प्रयोग किया जा सकता है। क्योंकि ठंडी सेंक में मौजूद बर्फ त्वचा को सुन्न करने का काम करती है, अतः ठंडी सेंक के बाद आपको वैक्सिंग की प्रक्रिया में काफी आनंद आएगा। क्योंकि वैक्सिंग की प्रक्रिया के बाद भी आपको काफी दर्द तथा जलन का सामना करना पड़ेगा, अतः आप ठंडी सेंक का प्रयोग वैक्सिंग के बाद भी कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को एक सुकून भरा अहसास होगा।

त्वचा को खींचने के लिए हाथ का प्रयोग करें (Use hand to pull skin)

त्वचा जितनी कसी हुई होगी, वैक्सिंग के समय आप उतनी ही आरामदायक अवस्था में रहेंगे। अतः जब आप मोम लगाने के बाद उसे खींचने की कोशिश करते हैं तो पतले कपड़े को रखकर अपनी त्वचा को जोर से पकड़ लें, जिससे कि आपके कपड़े को खींचते समय यह कस जाए। इससे आपके चेहरे के दर्द को कम किया जा सकता है। इसका प्रयोग करें और बिना किसी दर्द के वैक्सिंग पूरी करें। ब्यूटी पार्लर (beauty parlor) में भी आपका दर्द कम करने के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है।

वैक्स के बाद कसे कपड़ों से परहेज करें (No tight cloth after wax)

एक बार वैक्सिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना तथा इसे प्यार से संभालना काफी ज़रूरी है। कसे कपड़े पहनने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। अतः वैक्सिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद कसे कपड़ों से दूर रहना काफी ज़रूरी है।

कॉफ़ी पीना बंद करें (Stop drinking coffee)

कॉफ़ी भी वैक्सिंग से हो रहे दर्द में वृद्धि करने की एक बेहतरीन विधि है। अतः वैक्सिंग से पहले कॉफ़ी का सेवन ना करें, क्योंकि कॉफ़ी नसों में दर्द जगाती और आपको वैक्सिंग के समय परेशानी का अहसास होता है। जब आप वैक्सिंग की प्रक्रिया शुरू करें तो उस दिन कॉफ़ी पीने से परहेज करें।

वैक्स कैसे करे, त्वचा को सिकोड़ने से बचें (Avoid tensing of skin)

त्वचा को सिकोड़ने से बचें क्योंकि इससे चेहरे के दर्द में काफी वृद्धि हो सकती है। शांत रहने की कोशिश करें और अपनी त्वचा को भी आराम की स्थिति में लाएं। इससे वैक्सिंग की प्रक्रिया के दौरान आपको दर्द कम होगा।

योग की कक्षाएं लें (Take yoga class)

त्वचा की देखभाल के लिए बदलते द्रष्टिकोण – डीसिम

आपको शायद पता ना हो पर योग आपकी त्वचा को अतिरिक्त दर्द से बचाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि इससे आपके रक्त के प्रवाह में वृद्धि होगी, अतः इस बात की अच्छी संभावना है कि आप अतिरिक्त दर्द से दूर रहेंगे। यह तरीका तब और भी ज़्यादा प्रभावी होगा जब आप ब्राजीलियन (brazilian) वैक्सिंग करवाने जा रहे हों।

पुदीने के अंश (Mint extract)

जैसा कि आप जानते हैं कि पुदीने की पत्तियों से आपकी त्वचा को ठंडा और आरामदायक अहसास प्राप्त होता है, अतः आप वैक्सिंग से प्रभावित होने वाले भाग पर इस प्रक्रिया से पहले पुदीने का मिश्रण लगा सकते हैं। इससे आपको काफी सुकून मिलेगा और आप वैक्सिंग के दौरान अपनी त्वचा को अतिरिक्त दर्द से बचाकर रख सकते हैं।

कोई पत्रिका पढ़ें (Read a magazine)

जब आपके ऊपर वैक्सिंग की प्रक्रिया चल रही हो तो आप आसानी से कोई पत्रिका पढ़ना शुरू कर सकती हैं। इससे आपका ध्यान किसी और जगह लगा रहेगा और आपको वैक्सिंग का दर्द महसूस नहीं होगा। इस तरह से आपको इस बात का पता ही नहीं चलेगा कि वैक्सिंग की प्रक्रिया कब समाप्त हो गयी एवं आपको दर्द भी नहीं होगा। यह एक आसान और प्रभावी प्रक्रिया है जिसका पालन आप कर सकती हैं।

काफी मात्रा में पानी पियें (Drink plenty of water)

क्या आपको पता है कि काफी मात्रा में पानी पीने से वैक्सिंग के वक्त आपको हो रहा दर्द कम होता है ? जी हाँ, यह बिल्कुल सच्चा तथ्य है। एक बार जब आप पानी का सेवन करती हैं तो आपकी त्वचा में नमी आ जाती है। इससे आपकी त्वचा फूल भी जाती है और ऐसी त्वचा के ऊपर वैक्सिंग की प्रक्रिया काफी आसानी से पूरी की जा सकती है। इसके अलावा आपको वैक्सिंग के दौरान उन लोगों की तुलना में काफी कम दर्द होगा जो पानी का सेवन नहीं करते।

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY