रोज कसरत करने के फायदे

Loading...

‘हर रोग की एक दवा’ आप नियमित रूप से व्यायाम करें। अगर आप चाहते है कि छोटी-बड़ी सभी बीमारियां आपसे दूर रहें, आप स्मार्ट और फिट दिखें, आपकी लाइफ पूरी तरह से दुरुस्त रहे या फिर आप पूरे दिन उर्जावान रहे तो आप नियमित रूप से सुबह व्यायाम करें। आपको को यकीन नहीं होगा कि यदि आप इसे अपने लाइफस्टाल में शामिल कर लेते हैं तो आपकी जिंदगी न केवल खुशियों से भर जाएगी बल्कि रोगमुक्त भी हो जाएगी।

आज के दौर में हर किसी की लाइफ जटिलताओं से भरी हुई है। बाजारवाद, पैसे के पीछे भागने की ललक, लोगों से आगे निकलने की होड़ ने इंसानी शरीर या जीवन को कई की तरह की समस्याओं और बीमारियों का घर बना दिया है। ये चीज व्यक्ति पर इस कदर हावी है कि व्यक्ति स्वस्थभरी लाइफ जीने की सोच ही नहीं पाता।

एक बार हमारे कहने पर व्यायाम को अपने जीवन में शामिल करें। आप कुछ समय बाद देखेंगे कि आपके अंदर बदलाव आ रहा है। आप न केवल शारीरिक रूप से फिट हो जाएंगे बल्कि मानसिक रूप से मजबूत भी होंगे। आपके अंदर एक अलग सी सकारात्मक उर्जा का संचार होगा जो आपके जीवन को पूरी तरह से बदल देगा।

इसको आप एक उदाहरण के तौर पर समझने की कोशिश कीजिए। आपने एक शोरूम में एक अच्छी सी ड्रेस देखी है जिसे पहनने की इच्छा आपके अंदर पनप रही है। लेकिन यहां पैसा आपके लिए समस्या नहीं है बल्कि आपका शरीर ही ऐसा है जिसको देखने के बाद आप उस ड्रेस के साथ न्याय नहीं कर पाएंगे। इसलिए आप पनप रही अपनी इच्छा को दबा देते हैं। ऐसे में आप नियमित रूप से व्यायाम कीजिए और अपने शरीर फिट बनाइए।

loading...

आइए जानते हैं रोज कसरत करने के फायदे

  1. मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत मिलती है तथा आपकी त्वचा में सुधार लाता है।
  2. मोटापे को कम करता है और आपके शरीर को सुडौल बनाता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से वजन नियंत्रित रहता है। इसको ऐसे समझे, यदि आप रोजाना 4 मिल दौड़ते हैं तो आप एक सप्ताह में 1,600 कैलोरी कम कर सकते हैं।
  3. नितमित रूप से व्यायाम करने से छोटे-बड़े सभी रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। जैसे आपको ब्लडप्रेशर की समस्या नहीं रहेगी, मेटाबोलिक सिंड्रोम, टाइप 2 मधुमेह, अवसाद, कैंसर, गठिया, माइग्रेन और सिर दर्द आदि समस्या से निजात मिलेगा।
  4. व्यायाम ही एक ऐसी चीज है जिसे रोजाना करने से आपका मूड खराब से सही हो सकता है। व्यायाम करने से न केवल आप रिलेक्स महसूस करेंगे बल्कि आपके अंदर आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में भी बढ़ोत्तरी होगी।
  5. यदि आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हो या फिर आपका आलसी होना आपको काम करने नहीं दे रहा तो आप नियमित रूप से व्यायाम कीजिए। इससे यह फायदा होगा कि आप पूरे दिन उर्जावान रहेंगे।
  6. जो लोग अनिंद्रा से ग्रसित हैं उन्हें भी व्यायाम सुकून भरी नींद देने में मदद करता है। यही नहीं, इससे आपकी सेक्स लाइफ भी सुधर सकती है।

 

loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |