बेसन बनाएगा आपके त्वचा को खूबसूरत, जानें कैसे

Loading...
loading...

बेसन का नाम आपने हर पकोड़े के साथ सुना होगा। घर में पकोड़ी बनती नहीं कि सबसे पहले बेसन की डिमांड होती है। यह ना सिर्फ खाने में ऐड होकर आपके खाने को और स्वादिष्ठ बनाने का काम करती है बल्कि पुराने समय से ही सौंदर्य लाभ पाने के लिए घरेलु नुस्खे के रूप में भी बेसन का प्रयोग किया जाता है।

आपकी त्वचा रूखी हो या ऑयली, हर तरह से बेसन आपके सौंदर्य को बढ़ाने में मददगार है। बेस्ट यह होगा कि कीमती कीमती साबुन या फेसवॉश की जगह आप बेसन का इस्तेमाल करें।

Loading...

आइए बताते हैं बेसन से होने वाले सौंदर्य लाभ –
सूरज की अल्ट्रावॉयलेट रेज़ से अगर आपको बचना है तो बेसन लगाना शुरू करें। बता दें कि प्रदूषण के कारण पैदा होने वाली त्वचा समस्याओं से निपटने के लिए भी बेसन का पैक लगाना फायदेमंद साबित होगा। यही नहीं, यह त्वचा के असमान रंग, दाग धब्बे और मुरझाई त्वचा में भी जान डालने के लिए बेहद लाभकारी है।
ऑयली स्कीन को सामान्य रखने और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी बेसन में गुलाबजल मिलाकर प्रयोग करें। इस पैक को लगभग 1 घंटे तक त्वचा पर लगाए रखें और पानी से फिर धो डालें। इसके अलावा आप बेसन में दही या मलाई भी मिक्स कर सकते हैं। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाना सही होगा।
गर्मी के मौसम में ब्यूटी टिप्स
अगर आपकी स्कीन हमेशा रूखी रहती है तो आप बेसन के साथ दूध की मलाई, शहद और एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बनाएं और लगाएं, इससे स्कीन की नमी बनी रहेगी। यह आपके स्कीन को मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा और चेहरे का रूखापन दूर होकर दमक उठेगा।
बेसन के इस्तेमाल से आप स्कीन की टेनिंग भी हटा सकते हैं। यह आपके डेड स्कीन को हटाकर उनमें नई जान और चमक को फिर से स्टोर करने में भी मदद करता है। इसके लिए 4 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू, 1 चम्मच दही और 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। झुलसी हुई त्वचा पर इसे सूखने तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। रोजाना इसे करने से बहुत जल्द टेनिंग खत्म होकर त्वचा साफ और चमकदार हो जाएगी।
कभी कभी त्वचा के रोमछिद्र या पोर अपने आप खुल जाते हैं। त्वचा में गंदगी जल्दी प्रवेश करती है जिससे मुहांसे या अन्य समस्याएं भी होती है। इससे बचने के लिए बेसन में कुकंबर का रस और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाना फायदेमंद होता है। 12 घंटे इस पेस्ट को लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3 बार इसे आजमाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद होते हैं और कसाव आता है।

loading...
SOURCESehatGyan
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |