बुरी आदतें जो बना देती हैं बालों को पतला और बेजान

Loading...

बाल अगर पतले हैं तो आजमाइये ये उपाय:

*.ड्रायर से नुकसानआप अपने बालों पर कैसा भी इस्तेमाल करें ये बालों की जड़ों को सुखा देते हैं। सिर की त्वचा सीख जाने के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। हालांकि स्थायी तौर पर गंजेपन की यह वजह नहीं होती है। हां लेकिन बालों के पतले और बेजान होने का यह एक कारण हो सकता है।
*स्टीम बाथ ज्यादा लेने सेबोस्टन स्थित हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन रयान वॉल्टर के अनुसार त्वचा की ही तरह बालों को भी गरम पानी से अधिक धोने पर वे रूखे और बेजान हो जाते हैं और पलते होकर टूटने लगते हैं। गर्म पानी से न सिर्फ बालों की जड़ों की प्राकृतिक नमी चली जाती है बल्कि वे कांतिहीन भी हो जाते हैं।

डेली हेल्थ टिप्स :

*कई औषधियांवे महिलाएं जो जन्म नियंत्रण करने वाली दवाईयों का सेवन करती हैं वे यदि अचानक इनका उपयोग करना बंद दे तो उन्हें बाल गिरने की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। कीमोथेरिपी के कारण भी बाल गिरते हैं। इसके अलावा कई प्रकार के हैवी एंटीबायोटिक्स भी बालों की समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
*हॉट स्टाइल उपकरणों का उपयोगहॉट स्टाइल उपकरणों का तेज तापमान बालों के प्रोटीन (जो बालों को स्वस्थ व सुरक्षित रखते हैं) को नुकसान पहुंचाता है। और एक बार बालों की प्रोटीन द्वारा बनी सिरक्षा छल्ली क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद नमी का संतुलन बाधित हो जाता है और अपके बालों के पलता होकर टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

बाल घने करने के घरेलू उपाय:

*बहुत ज्यादा डाइटिंग सेडाइटिंग कर वज़न बहुत अधिक कम हो जाने पर शरीर के साथ-साथ बालों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। यह बालों के विकास को प्रभावित कर सकता है। ऐसा डाइटिंग के कारण शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाने के कारण (विशेष रूप से प्रोटीन आहार मेंकमी) होता है।
गीले बाल बांधनाबहुत से लोग बाल धोने के तुंरत बाद तौलिए से उन्हें झटकते हैं ताकि बाल जल्द सूख जाए लेकिन ये बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसा करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्द ही टूटने लगते हैं। इसके अलावा गीले बालों पर ही कंघी फेरने से भी बाल कमजोर होते हैं और टूटने लगते हैं।
loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |