बालों को सुन्दर, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए 8 सुपर अमेजिंग हेयर मास्क

Loading...

बाल हर किसी के लिए शरीर का अहम हिस्सा होते हैं। किसी को भी सुंदर और आकर्षक बनाने में बाल एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को लेकर काफी गंभीर रहती हैं। इसलिए अपने बालों का स्‍वस्‍थ, मुलाय‍म और चमकदार बनाने के लिए उन्‍हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी होता हैं। बाल चाहें किसी भी तरह के क्यों ना हों, ये घने और चमकदार ही अच्छे लगते हैं। बालों की देखभाल के लिए मार्केट में ढ़ेर सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं। लेकिन ये मंहगे होने के साथ-साथ काफी केमिकल भी लिए हुए होते हैं जो की बालों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बालों की सही देखभाल के लिए जहाँ तक हो सके प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। आइये जानते हैं घर पर मौजूद चीजों से बनने वाले हेयर मास्क के बारे में:

सामान्य बालों के लिए हेयर मास्क (Hair Mask For Normal Hairs)

अंडे का सफ़ेद भाग अलग कर लें। इसमें एक एक चम्मच नीबू का रस, बादाम का तेल और शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगायें और 30 मिनिट बाद शैम्पू से धो लें। सूखने के बाद आप पायेंगे रेशमी, चमकदार, मुलायम बाल।

ऑयली बालों के लिये हेयर मास्क (Hair Mask For Oily Hairs)

ऑयली बालों के लिए एक ख़ास तरह के हेयर मास्क की जरूरत होती है जो आपके स्कैल्प और उसके नेचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचाए बिना बालों से अतिरिक्त तेल हटा कर इन्हें खूबसूरत बनाता है। इसके लिए अंडे का सफ़ेद भाग अलग करके इसमें 2 आंवलों का बना हुआ पेस्ट, एक चम्मच खाने का सोड़ा और एक चम्मच पानी मिलायें, इसे अच्छी तरह से पूरे बालों पर लगा कर 30 से 40 मिनिट बाद हल्के शैम्पू से धो लें। सूखने के बाद आपको मिलेंगे आपके मन चाहे खूबसूरत बाल।

ड्राइ बालों के लिये हेयर मास्क (Hair Mask For Dry Hairs)

ड्राइ बाल बहुत बेजान दिखाई देते हैं अगर आपके बाल रूखे-सूखे से और टूटते हुए हों तो आप कैसे खूबसूरत दिख सकते हैं, इसलिये आइये जानते हैं एक ऐसे हेयर मास्क के बारे में जो आपके बालों को पोषण देकर उन्हें बनाते हैं चमकदार और खूबसूरत।

इसके लिए 5 चम्मच शहद में 2 चम्मच बादाम का पेस्ट मिलायें और फिर इसमें दो चम्मच मलाई (मलाई की जगह दही भी लिया जा सकता है) डालकर अच्छे से मिला लें। इसे पूरे बालों में जड़ों सहित लगायें और 30 से 45 मिनिट बाद ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लें, आप चाहें तो किसी हल्के शैम्पू का प्रयोग भी कर सकते हैं। सूखने के बाद आपके बाल खिल उठेंगे।

loading...

केले का मास्क (Banana Hair Mask)

केला हमारी बालों की कमजोर जड़ों को मजबूत बनाता हैं। इसमें मौजूद आयरन और विटामिन से बालों को भरपूर पोषण मिलता हैं। केले के मास्‍क से हमारे कमजोर और रूखे बालों में नई जान आती हैं। इस मास्‍क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक केले को अच्‍छी तरह से मैश करें और उसमें उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। फिर इस मास्क को सिर और बालों में अच्छी तरह से लगा लें। लगाने के 20 मिनट बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। शहद एक प्राकृतिक कंडिशनर की तरह काम करता है, जो बालों को नर्म-मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं।

प्रोटीन मास्क (Protein Mask For All Type Hairs)

आप में से अधिकतर लोग जानते होंगे कि हमारे शरीर में बाल और नाखून प्रोटीन के बने होते हैं और इसकी कमी इन्हें कमजोर और बेजान कर देती है और नतीजा यह होता है कि ये रूखे, खुरदुरे होकर टूटने या झड़ने लगते हैं। तो  आइये जानते हैं एक ऐसे मल्टी-पर्पज प्रोटीन हेयर मास्क के बारे में जो बालों की सभी तरह की समस्यायों को ठीक कर उनमें जान फूंक देगा।

कलौंजी ऑयल खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

नारियल के तेल का मास्क (Coconut Oil Mask)

हर प्रकार के अलग अलग तरह के बालों को हर मौसम में स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखने के लिए नारियल के तेल से बेहतरीन उपचार शायद ही कोई हो। एक कटोरे में एक चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच जैतून का तेल लें। इसे 10 सेकंड तक अच्छे से गर्म कर लें। फिर इसे हल्के गर्म बालों पर प्रयोग करें। इसकी मदद से आपके सिर के रोमछिद्र (pores) खुलेंगे और आपके सिर की त्वचा अच्छे से सांस ले पाएगी। इससे बालों में रक्त का संचार काफी अच्छे से होगा, जिससे आपके बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल पाएगा।

ओटमील हेयर मास्‍क (Oatmeal Hair Mask)

ओटमील हेयर मास्‍क बहुत ज्‍यादा तैलीय और अधिक रूसी वाले बालों की समस्‍या के लिए अच्छा होता हैं। ओटमील तेल को निकालकर बालों को पोषण देता हैं। इसके लिए एक बड़ा चम्‍मच ओटमील, एक बड़ा चम्‍मच ताजा दूध, एक बड़ा चम्‍मच बादाम का तेल मिक्स करें और उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालो में लगाकर 20 मिनट तक रखें और फिर उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |