बालों का झड़ना कैसे रोकें – घरेलू उपाय

Loading...
loading...

अव्यवस्थित जीवन और लंबी बीमारी कई बार बाल झड़ने का कारण बनते हैं। एक अध्ययन के अनुसार यदि खान-पान सही न हो और मानिसक तनाव घर कर गई तो बाल झड़ना स्वभाविक हो जाता है। आइए हम आपको कुछ घरेलू उपाए बताते हैं जिसे अपनाने से आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे।

1. तीन चम्मच दही और दो चम्मच काली मिर्च के पाउडर को मिलाएं, फिर हल्के से सिर पर मसाज करें और एक घंटे के बाद शैम्पू कर लें।

2. एक कप सरसों के तेल को गर्म करें और इसमें चार टेबल स्पून मेहंदी की पत्तियां मिला लें। फिर इसे छानकर बोतल में रख लें। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप सिर के गंजे हिस्से में करें अर्थात रोजाना मालिश करें। आप चाहें तो बदाम, नारियल व ऑलिव ऑयल से हफ्ते में दो बार मसाज भी कर सकते हैं।

3. तीन से चार बड़े चम्मच फ्लेक्स सीड को पानी में भिगोकर पांच दिन तक रखें। अब इस पानी को कॉटन बॉल की मदद से बाल में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ देने के बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें।

4. बाल के झड़ने से परेशान रहने वाले यदि रोजाना ऐलोवेरा जैल से मालिश करेंगे तो उन्हें इस समस्या से निजात मिल सकता है।

Loading...

5. पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) बालों के लिए एक दवा का काम करता है। प्रतिदिन इसके इस्तेमाल से न केवल आपके बाल विकसित होंगे बल्कि मुलायम भी होंगे। इसे रोजाना बालों में लगाएं और मसाज करें तथा आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

6. चिकित्सकीय गुणों से भरपूर नीम ने हमेशा ही स्वास्थ्य संबंधित रोगों के लिए रामबाण का काम किया है। शहद और जैतून के तेल को मिलाकर बनाया गया इसका पेस्ट स्काल्प के क्षारीय संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

7. दो से तीन बड़े चम्मच मेथी के बीज लें और इसे पानी में आठ से दस घंटे तक भिगो कर रख दें। इसके बाद बालों की जड़ों में लगाएं। यह उपचार न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि बालों को मजबूत बनाकर डेंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है।

8. बालों का झड़ना प्रोटीन की कमी को दर्शाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल मजबूत और मुलायम हो तो आप बालों को सप्ताह में तीन से चार बार प्रोटीन उपचार दें। इसके लिए आप कच्चा अंडा उपयोग में ला सकते हैं। आप इसे अपने बालों में लगाएं और पंद्रह मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

loading...
SOURCESehatGyan
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |