प्रेगनेंसी में सॉफ्ट ड्रिंक से करें परहेज

Loading...
loading...

प्रेग्नेंट के समय हर छोटी छोटी बातों का ख्याल रखना पड़ता है। प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) के दौरान महिला को बेहतर खानपान के साथ ही अच्छी देखभाल की भी बहुत जरूरत होती है। यह वह समय होता है जब एक औरत के अंदर एक और जिंदगी पल रही होती है। इसका ऐहसास इतना सुंदर होता है कि हम और आप इसका अनुमान भी नहीं लगा सकते हैं। सिर्फ एक मां ही समझ सकती है इस खूबसूरत ऐहसास की दुनिया को।

जैसा कि हमने बताया प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) का समय इतना नाज़ुक होता है कि आपकी एक भी छोटी सी गलती आपको अपने होने वाले बच्चे से जुदा कर देगी। जी हां, गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक छोटी सी गलती भी मां और बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इस दौरान शुगर, ब्लड प्रेशर और वजन का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है।

यूं तो कुछ मां ऐसे मौके पर खुद का बहुत अच्छे से ख्याल रखती हैं, वहीं कुछ होने वाली मां खाने के लालच में आकर कुछ ऐसी चीजें खाने लग जाती हैं जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है कि होने वाली मां कुछ भी ऐसा नहीं खाए जिसका उस पर उसके बच्चे पर गलत असर पड़े।

Loading...

ऐसे क्रिटिकल समय में आप कुछ भी खाने या पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। सॉफ्ट ड्रिंक किसको पसंद नहीं होगा और खासकर प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में बहुत सी महिलाओं को सॉफ्ट ड्रिंक पीने की क्रेविंग होती है। पर क्या आप जानती हैं प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में सॉफ्ट ड्रिंक पीना कितना खतरनाक हो सकता है आपके लिए?

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा और दूसरे शुगर से भरपूर ड्रिंक पीने से बच्चों को मोटापे और जन्म के साथ ही डायबिटीज़ जैसी गंभी बीमारी की शिकायत हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में जो औरतें हर रोज सॉफ्ट ड्रि‍क पीती हैं उनके होने वाले बच्चों का बॉडी मास इंडेक्स काफी हाई हो जाता है।

यही नहीं, प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने वाली औरतों के बच्चों को छोटी उम्र में ही पाचन और वजन से जुड़ी कई बड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं। यही खास वजह है कि विशेषज्ञ भी प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में सॉफ्ट ड्रिंक नहीं पीने की सलाह देते हैं।

नवज़ात को दूध पिलाने वाली स्त्रियों का भोजन

अगर आपने भी बच्चे की प्लानिंग कर ली है तो यह जान लें कि सॉफ्ट ड्रिंक के लगाव को छोड़ना होगा और इन सबकी जगह ताजा और हेल्थ के लिए सही माने जाने वाला जूस पीना होगा।

loading...
SOURCESehatGyan
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |