प्रेगनेंसी के लक्षण

Loading...
loading...

आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं इसका पता आप बाजार में उपलब्ध कई तरह के उपकरणों और दवाईयों से जान सकती हैं। लेकिन इन दवाईयों और उपकरणों के अलावा भी जब शरीर में बदलाव होता है उसके द्वारा भी कोई महिला जान सकती है कि वह गर्भवती होने वाली है या नहीं।
आइए जानते हैं प्रेग्नेंट होने के लक्षण के बारे में

ब्रेस्ट में सूजन
गर्भधारण करने के साथ ही महिला के शरीर में हॉर्मोनल बदलाव देखने को मिलते हैं। इससे ब्रेस्ट में सूजन आ जाती है या फिर भारीपन आ जाता है। दरअसल ब्रेस्ट के ऊतक हॉर्मोन्स के प्रति अति संवेदनशील होते हैं इसलिए ऐसा होता है। इसे शुरुआती लक्षणों में से एक मान सकते हैं।

मितली आना और उल्टी आना
कमजोरी जैसा अनुभव हो या फिर कुछ खाने पर उल्टी जैसा महसूस हो तो प्रेग्नेंट के लक्षण कहा जा सकता है। ऐसी अवस्था में चक्कर भी आ सकता है।

निपल का रंग गहरा होने लगता है
कोई महिला गर्भ धारण कर चुकी है या नहीं उसके निपल के बदलते रंग से भी पता चल सकता है। गर्भावस्था के दौरान होने वाले हॉमोर्नल चेंज से मेलानोसाइट्स प्रभावित होती हैं। यानी इसका प्रभाव उन कोशिकाओं पर पड़ता है जो निपल के रंग के लिए उत्तरदायी होती हैं। इससे निपल का रंग हल्का गाढ़ा होने लगता है।

Loading...

बार-बार टॉयलेट जाना और सिर में दर्द
ऐसी अवस्था में किडनी ज्यादा सक्रिय हो जाती है और बार-बार टॉयलेट जाने का मन करता है। इसके अलावा ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाने के कारण जब आपके सिर में दर्द होने लगे तो समझे की आप प्रेग्नेंट होने वाली हैं।

क्रेविंग
क्रेविंग भी गर्भवती होने का एक प्रमुख लक्षण है. इसका मतलब यह है कि जब आपका मन अचानक किसी विशेष चीज के प्रति आकर्षण बढ़ जाता है और ज्यादा भूख लगने लगती है। कई बार यह भी होता है कि भूख न लगे।

तापमान में बढ़ोतरी
गर्भवती होने पर शरीर का तापमान अक्सर सामान्य से ज्यादा होने लगता है और गर्मी लगने लगती है। इसके अलावा पीठ के निचले हिस्से में भी दर्द तथा थकान महसूस होने लगता है।

धब्बे और मुँहासे
जब हॉर्मोनल बदलते हैं तो उसका प्रभाव आपके चेहरे पर भी पड़ता है। आपके चेहरे पर धब्बे और मुँहासे दिखने लगते हैं। यह एक तरह का गर्भवती होने का लक्षण हो सकता है।

कब्ज और ऐंठन
हॉर्मोनल बदलाव होने की वजह से पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है। पाचन क्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है। ऐसे में महिला को अक्सर कब्ज की शिकायत रहने लगती है। इसके अलावा पेट में ऐंठन की समस्या भी उत्पन हो जाती है।

नोट: हालांकि यह लक्षण पूरी तरह से नहीं दर्शाते कि आप प्रेग्नेंट हैं इसलिए ऐसा कुछ होने की स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

loading...
SOURCESehatGyan
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |