प्रेगनेंसी – उल्टियां और जी मचलना को कैसे रोके ?

Loading...

प्रेग्नेंसी एक ऐसी स्टेज होती है जब महिलाओं को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उल्टियां होना, चक्कर आना, वजन का बढ़ना आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सबके कारण प्रेग्नेंट महिला की हालत बहुत खराब हो जाती है। एक बच्चे को जन्म देना इतना आसान नहीं होता, उसके लिए मां को कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

प्रेग्नेंसी के समय खान पान का खूब ख्याल रखना पड़ता है। साथ ही रहन सहन पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के शुरू के महीने कई कठिनाईयों से भरा होता है। ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि इन महीनों में आपका सेहत अच्छा रहे। अगर इन महीनों में आपने अपना ध्यान नहीं रखा तो आपके बच्चे की जान भी जा सकती है। अच्छा यही होगा कि आप अपना बेस्ट तरीके से देखभाल करें और अपने बच्चे को इस दुनिया में सुरक्षित लाएं।

यूं तो प्रेगनेंसी के समय कई तरह की दिक्कते सामने आती है जिसमें सिरदर्द होना और उल्टियां आना प्रमुख होता है।

आइए बताते हैं कैसे इस समस्या को आप घर बैठे कुछ घरेलू नुस्खों से दूर करने में कामयाब हो सकते हैं :

अदरक

Loading...

प्रेग्नेंसी के समय होने वाली समस्याओं से बचने के लिए अदरक बहुत कारगर होता है। ताजे अदरक को नमक के साथ या फिर इसके रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर पीने से आपको फायदा जल्दी मिलेगा। इससे जी मिचली तो कम होगी ही साथ ही सिरदर्द से भी राहत मिलेगा।

जीरा

जीरे में शहद और इमली को बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर इसे रोजाना सुबह उठकर खाएं। इस टिप्स को आजमाने से आपको दिन भर आराम रहेगा और साथ ही सिरदर्द भी नहीं होगा।

करी पत्ता

इसके अलावा करी पत्ते के रस में नींबू का रस और शहद मिलाएं, आपको फायदा होगा। इसे जब भी सेहत खराब लगे पिएं या फिर सुबह उठकर पीने से भी आपको आराम महसूस होगा।

प्रेगनेंसी में सॉफ्ट ड्रिंक से करें परहेज

नींबू का रस

शहद और नींबू के रस में पुदीने का जूस मिलाएं और पिएं,  फायदा मिलेगा। ज्यादा परेशानी होने पर इसे दिन में तीन बार पिएं।

बिस्किट

इसके अलावा सुबह-सुबह उठकर एक दो बिस्किट खा लेने से भी दिनभर आपको राहत रहेगी और आप एनर्जी सा भी महसूस करेंगे।

आशा है यह आर्टिकल नई नई मां बनने जा रही महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। हमारे इस लेख में दिए गए टिप्स को आप फॉलो करेंगे तो आपको उल्टियां और जी मचलाने जैसी समस्याओं से राहत जरूर मिलेगी।

Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |