पुरुषों के लिए 5 बेहतरीन आहार

0
Loading...

जिस तेजी से तकनीक की दुनिया अपना पैर पसार रही है उसी तेजी से लोग अपने कॅरियर और स्वास्थ्य के प्रति सजग होते जा रहे हैं। इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि सोशल और प्रिंट और इलैक्ट्रोनिक मीडिया ने लोगों को अपने सेहत के प्रति जिम्मेदार बनाया है। आज युवा खुद को फिट रखना चाहता है। उसका भी सपना है कि वह बॉलीवुड अभिनेता की तरह खुद को फिट रखकर दूसरों के लिए आदर्श कामय कर पाए।

इस लेख के जरिए हम पुरुष स्वास्थ के बारे में बताएंगे। जो युवा अपने सेहत के प्रति सजग और सावधान है उसे पता कि व्यायाम के साथ-साथ ऐसी कौन सी चीज है जो उसे एक आहार के रूप में लेना चाहिए। बहुत से ऐसे पुरुष हैं जिन्हें पता नहीं है कि खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए कौन सा आहार उनके लिए उपयोगी है। इस लेख के जरिए हम कुछ ऐसे आहार के बारे बताएंगे जिसके जरिए एक पुरुष न केवल अपने मांसपेशियों को मजबूत कर पाएगा बल्कि उर्जावान भी महसूस करेगा।

पुरुषों के लिए सेहत टिप्स

साबूत आनाज
खूद को मजबूत और स्वस्थ्य रखने के लिए अपनी डाइट में साबूत आनाज को शामिल करें। साबूत आनाज दिल, मासपेशियों और वजन कम करने में सहायक है। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों में बाहरी खोल, भूसी, चोकर या ब्रान (ऊपरी सतह), बीज और मुलायम एण्डोस्पर्म पाया जाता है जिन्हें खाकर पुरुष खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

loading...

खाइए केला
प्रोटीन, कैल्सियम, पोटाशियम, विटामिन और लौह तत्वों से भरपूर केला न केवल सस्ता उर्जा का एक बहुत बड़ा स्रोत है बल्कि अनगिनत रोगों की रोकथाम में सहायक भी है। जो पुरुष नियमित रूप से केला खाते हैं उन्हें कभी कमजोरी महसूस नहीं होती। केले के सेवन के फलस्वरूप पुरुषों में मानसिक तनाव से राहत मिलती है। पुरूषों को हार्ट अटैक और कई सारी दिल की बीमारियां होने का खतरा थोड़ा जादा होता है इसलिए केले के सेवन से हृदयाघात का खतरा चालीस प्रतिशत तक कम हो जाता है।

पत्ता गोभी
अधिकांश घरों में सेवन किया जाने वाला पत्ता गोभी स्वास्थ्य के लिए एक गुणकारी सब्जी है। इसे लोग सब्जी और पकौड़े के रूप में खाते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है। फायबर, बिटा केरोटिन, विटामिंस बी1, बी6, के, ई, सी से भरपूर पत्ता गोभी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें सल्फोीरेपेन नामक रसायन होता है जो कैंसर से बॉडी को बचाता है। पत्ता गोभी ब्रेसिका परिवार का एक सदस्य है जिसे बंद गोभी भी कहा जाता है। इस परिवार की अन्य सब्जियों में ब्रोकली, फूल गोभी और ब्रूसल स्प्राउट आते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

पालक
जिस तरह कैल्शियम, विटामिन-सी और लौह तत्वों से भरपूर पालक डायबटीज और कैंसर के रोगियों के लिए बहुत गुणकारी है उसी तरह यह पुरुषों में बुद्धि बढ़ाने, खून को साफ करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

खून बढ़ाने वाले फल और सब्जी
स्वाद में खट्टा, मीठा, और फीका तथा रंग में लाल होने की वजह से अनार बच्चे-बुढ़े हर किसी का पसंदीदा फल है। कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से भरपूर अनार खाकर आप अपना खून बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप खून बढ़ाने के लिए लाल पालक और चकुंदर भी खा सकते हैं।

 

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY