धूम्रपान छोड़ने के लिये खाएंं ये 10 चीज

loading...

धुम्रपान ने हमारे जीवन में कब अपनी जगह बना लेता है, हमें इस बारे में पता ही नहीं चलता। कभी हम दूसरों को देखकर और कभी बुरी संगत में आकर तम्बाकू, गुटखा और कई प्रकार की नशीली वस्तुओं का सेवन करने लगते हैं, जो भी इन वस्तुओं को लेता है, उन्हें इस बात का एहसास होता है कि उनकी जिन्दगी आसान हो गई है, लेकिन उन्हें इस बात का पता नहीं की पैसे के साथ-साथ उनके शरीर की बर्बादी भी हो रही है। जब हमें इस बारे में पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है, लेकिन फिर भी जब हम इस बारे में विचार कर लें कि हमें धुम्रपान को छोड़ना है तो आप इसे छोड़ सकते हैं. आइए जानते हैं धुम्रपान के स्थान पर क्या खाएं और पियें ?

Loading...

आज की इस भागदौड़ और टेंशन भरी जिन्दगी में धुम्रपान करना बहुत ही आम बात बन चुकी है। आप ने इस कहावत को सुना ही होगा कि ‘पुरानी आदते बहुत ही मुश्किल से छुटती है’। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं की हम इसे छोड़ नहीं सकते। इसके लिए हमें सबसे पहले अपने इरादों को मजबूत बनाना पड़ेगा है। जब इरादा मजबूत हो तो हम कोई भी काम कर सकते हैं फिर धुम्रपान को छोड़ना तो बहुत ही छोटी सी बात है। आज हम आपको बताते है कि जब भी आपका मन धुम्रपान करने का करे, तो आपको किस चीज का सेवन करना चाहिए…

loading...
  1. जब आप धुम्रपान को छोड़ना चाहते हो तो आप को मुली का सेवन करना चाहिए। जब भी आप मुली को घीस का खाते हो तो आपको धुम्रपान की लत से छुटकारा पाने में बहुत ही फायदा मिलता है। अगर आप इसका अच्छा रिजल्ट पाना चाहते हो, तो आप मुली को घीस कर शहद के साथ भी खा सकते हो।
  2. पानी का सेवन करना धुम्रपान में बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि पानी पीने से सभी जहरीले पदार्थ आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। खाना खाने से पन्द्रह मिनट पहले पानी का सेवन करना बहुत ही लाभ देता है और पुरे दिन में हमें आठ से दस गिलास पानी के पीने चाहिए।
  3. शहद स्मोकिंग को छुटकारा देने में बहुत ही मददगार होता है, क्योंकि शहद में विटामिन, एंटी ऑक्साइड, एंजाइम, और प्रोटीन पाया जाता है लेकिन इसमें आप को शुद्ध शहद का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  4. ओट्स हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं और सिगरेट पीने की चाह को भी कम करते हैं।
  5. जब भी आपका स्मोकिंग करने का दिल करता है तब आप को सौंफ में मिश्री मिलाकर मुंह में रख लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपका मन काबू में आ जाता है ।
  6. छोटी हरड पर नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर दो दिन तक रखें फिर उसका चूर्ण तैयार करें। जब भी आपका मन स्मोकिंग करने को करें तब उसे मुंह में डाल कर चूसें।
  7. जब भी आप धुम्रपान करना चाहते हो तो तब मुरठी को अपने मुंह में रख कर चबाएं ऐसा करने से आप की लालसा कम हो जाती है।
  8. नींबू का रस, अजवाइन और सेंधा नमक मिलाकर दो दिन तक छा में रखें और फिर इसके सुख जाने पर इसका चूर्ण तैयार करे। स्मोकिंग के स्थान पर इसे लें आप का मन स्मोकिंग से धीरे धीरे दूर होता रहेगा।
  9. लाल मिर्च का सेवन करने से हम आसानी से स्मोकिंग से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हमें अपने खाने में लाल मिर्च का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। इसके साथ एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर लेने से स्मोकिंग से छुटकारा पा सकते हैं ।
  10. अंगूर के बीज का सेवन करने से हमें स्मोकिंग से राहत मिलती है ।

 

loading...
SOURCESehatGyan

नीचे फोटो पर क्लिक करें और पढ़ें

loading...
Loading...
loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |