दूध में मिलाये ये 7 चीजे और शक्ति हो जाएगी अनलिमिटेड

0
Loading...

दूध में ये 7 चीजें मिलाकर पिएं ये चीजें

दूध पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है, लेकिन हममें से ज्‍यादातर लोग नियमित दिनचर्या में इसकी उपेक्षा करते हैं, विशेष रूप से बच्‍चे। वह तो इसे ना पीने के बहाने ढूंढ़ने लगते हैं। अगर आपका बच्‍चा भी ऐसा ही कुछ करता है तो हम आपके लिए दूध के साथ ऐसे हेल्‍दी कॉम्बिनेशन लेकर आये है, जो दूध के साथ मिलाकर पीने से इसके न्‍यूट्रिएंट्स और भी बढ़ा देते हैं। जी हां बहुत सारी चीजें ऐसी है जिसे दूध में मिलाने से आप स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद ड्रिंक पा सकते हैं। दूध के साथ खजूर, बादाम या कुछ चीजों को मिक्स करके पीने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और कई बीमारियां दूर होती हैं।

दूध में बादाम

दूध के साथ बादाम का संगम ना केवल एक स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक पेय बनाता है। दूध में बादाम डालकर पीने से हड्डियां मजबूत होती है। इसमें आयरन और कैल्शियम होता है जो खून की कमी दूर करने में मददगार है। ज्‍यादातर लोग बादाम का दूध सर्दियों में पीते हैं क्‍योंकि उनका मानना है कि इसे पीने से सर्दी भाग जाती है और शरीर में ताकत आती है।

दूध में केसर

दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत हैं और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण मौजूद होते हैं। केसर वाले दूध में पोटैशियम होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है इसे पीने से मूड अच्‍छा रहता है। इस सेवन गर्भावस्‍था में बहुत असरदार होता है।

दूध में खजूर

दूध में खजूर मिलाकर पीने से कब्‍ज को दूर करने और पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद मिली है ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस ड्रिंक में फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें आयरन भी होता है जो एनीमिया से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा दूध और खजूरदोनों में कैल्शियम होता है जो जोड़ों के दर्द से निजात दिलाता है।

loading...

दूध में केला

जब केले और दूध का सेवन साथ किया जाता है तो बिना फैट के शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल मिल जाते हैं। इससे जो पोषण मिलता है वो शरीर को तीन चार दिन के लिए एनर्जी देने के लिए काफी है।इस ड्रिंक में पोटैशियम और मैग्‍नीशियम होता है जो दिल के रोगों से बचाने और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत असरदार है। इसमें विटामिन बी-12 की मौजूदगी, डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद है।

दूध में डार्क चॉकलेट पाउडर

चाकलेट का जिक्र हो और मुंह में पानी न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को चॉकलेट खाने का शौक होता है। डार्क चॉकलेट पाउडर वाले दूध में कैल्शियम और फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो अर्थराइटिस और कैंसर से बचाने में मददगार होते हैं। इसे पीने से त्‍वचा मुलायम और चमकदार होती है।

दूध में शहद

शहद और दूध दोनों संपूर्ण आहार माने जाते हैं। वैसे तो दूध पीने व शहद खाने दोनों के ही कई लाभ होते हैं, लेकिन दूध और शहददोनों को साथ लिया जाए तो इनके गुण दोगुने हो जाते हैं। दूध में प्रोटीन और शहद में कार्बोहाइड्रेट्स होते है जो बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाते हैं और मसल्‍स को मजबूत बनाते हैं। इस ड्रिंक में एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी होते है जो बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं।

दूध में अश्वगंधा

अश्वगंधा का चूर्ण दूध के साथ लेने पर यह शरीर को पुष्ट करता है। यह पुरुषों में वीर्य (Sperm) को ताकतवर बनाता है और वीर्य की संख्या को भी बढ़ाने में भी मदद करती है। यह एक प्रकार से कामोत्तेजक (Stimulator) की भूमिका निभाता है परंतु इसका कोई साइड इफेक्ट शरीर पर नहीं देखा गया है। यह एजिंग को रोकने का भी काम करती है  और आयु बढ़ाती है। इसके सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है। अवसाद-तनाव दूर करने और मानसिक शक्ति बढ़ाने में (Ashwagandha for Lassitude and Tension and Psychological Health)

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY