दाढ़ी और मूछों के बाल कम हो तो अपनाये ये तरीके

Loading...

हार्मोंस असंतुलन कई बार दाढ़ी और मूछों के बाल कम होने की वजह बनते हैं। अपने लुक के साथ बदलाव करने वालों के लिए कई बार चेहरे पर दाढ़ी और मूछों के बालों का कम होना या इनकी ग्रोथ कम होना मुसीबत का सबब बन जाती है। समाज मे कुछ मिथक है, कि घनी दाढ़ी और मूछे मर्दानगी का प्रतीक होती है। ऐसा बिल्कुल गलत है। दाढ़ी और मूछों का होने या न होने से मर्दानगी से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन रेडिएशन प्रोटेक्शन डोसिमेट्री में प्रकाशित इस शोध के में ये जरुर पाया गया है कि दाढ़ी बढ़ाकर रखने से पुरुषों की त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होने वाले रोग या कैंसर का रिस्क कम किया जा सकता है

दाढ़ी और मूछों के बालों के न बढ़ने की वजह –

भोजन में विटामिन बी की कमी होने से बाल कम बढ़ते हैं। इसके साथ ही स्मोकिंग करने से भी घनी दाढ़ी और मूंछों का सपना पूरा होने की राह रूकावट आ सकती है। सिगरेट मे मौजूद निकोटिन ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता है। इसके साथ ही स्मोकिंग से बाल गिरने की समस्या भी हो सकती है।

क्या सावधानी बरतनी चाहिए – 

ऐसे युवा जिनमें शारीरिक बदलाव आ रहे हो उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि दाढ़ी को किस तरह से सेव करना चाहिए। अगर शुरुआत में ही ध्यान दे दिया गया तो आसानी से कम दाढ़ी और मूछों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Loading...

उपाय – अक्सर चेहरे की डेड स्किन दाढी और मूछों के बालों के बढ़ने की दुश्मन बन बैठती है। ऐसे में समय-समय पर डेड स्किन सेल्स को हटा देना चाहिए। घनी दाढ़ी और मूछों के लिए शेविंग करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। इसके लिए सप्ताह में दो से तीन बार शेविंग करना चाहइए। बेहतर होगा कि शेविंग उल्टे ब्लेड से की जाए। हालांकि इसमें स्किन के कटने की भी संभावना रहती है। इसीलिए ऐसा बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। वहीं अगर हो सके तो किसी एक्सपर्ट से शेविंग कराना ज्यादा बेहतर होगा।

इसके साथ ही प्रोटीन की अच्छी डाइट लेनी होगी। भरपूर नींद लेना चाहिए और तनाव से दूर रहना चाहिए। रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही समय निकालकर चेहरे की मसाज भी करनी चाहिए। मसाज करने से ब्लज सर्कुलेसन अच्छा होता है।

घरेलू उपाय –

दालचीनी को पीसकर पाउडर बना ले। फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूकने दें। फिर साफ पानी से चेहरे को धुलकर पोंछ ले। ऐसा करने से चेहरे पर नमी बनी रहती है। इसके साथ चेहरा मुलायम होता है और दाढ़ी-मूछों के बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। आंवले का तेल लगान से भी बालों को बढाने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आंवले के तेल के साथ में सरसों के पत्ते या तेल का पेस्ट बनाकर चेहरे की मसाज की जाये तो फायदा होने की ज्यादा गुंजाइश रहती है। इसके साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ती है।

Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |