ताली बजाने के फायदे

Loading...

आज के समय में काम ही जरूरी है। इसी काम के कारण हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण हमें बहुत से रोगों का सामना करना पड़ता है, इसी में अगर हम बात करें ताली की तो हमें इस बात पर हंसी आ जाती है। लेकिन यह सच है कि ताली बजाने से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। ताली बजाना कोई मुश्किल कार्य नहीं होता आप इसे कभी भी और किसी भी समय पर बजा सकते हो। वैसे हम देखते हैं जब भी कोई धार्मिक कार्य हो रहा हो या कोई किसी तरह का महोत्सव हो तो हम अक्सर ताली बजाते हैं, लेकिन हम यह नहीं जानते कि इससे हमारे शरीर को कितना फायदा हो रहा है। जब भी हम लगातार ताली बजाते हैं तो हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे हमें हार्ट का खतरा कम रहता है।

ताली बजाने के लाभ या फायदे
ताली बजाना कोई कठिन काम नहीं होता। यह जितना आसान होता है उतना ही इसके हमें लाभ भी होते हैं। जब भी हम खुश होते हैं तो हम अक्सर ताली बजाते हैं। ताली बजाने से हमारे दोनों हाथों के बिंदु दब जाते हैं जिसके कारण हमारे शरीर को बहुत ही लाभ पहुंचता है। ताली बजाने से हमारे शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं जो कुछ इस प्रकार से है :-

हार्ट का खतरा कम
जब भी हम लगातार दस से पन्द्रह मिनट तक ताली बजाते हैं, तो हमारा ब्लड कोलेस्ट्रोल कम होता है, जिससे हमारा ब्लड तेज़ी से काम करता है। इससे हार्ट का खतरा कम होता है।

मोटापा कम करे
लगातार ताली बजाने से हमारे शरीर में जो एक्स्ट्रा चर्बी है वो धीरे-धीरे कम होने लगती है। जिसके कारण हमारा मोटापा भी कम होने लगता है।

Loading...

बीपी को कम करे
जिन लोगों को बीपी है उन्हें ताली बजानी चाहिए, क्योंकि ताली बजाने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन तेजी से काम करता है जिससे हमें बपी का खतरा कम होता है।

सर्दी खांसी से राहत
ताली बजाने से हमारे शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है। जिसका हमें सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हम सर्दी, जुकाम, बुख़ार से दूर रहते हैं।

सिर दर्द से राहत
जब हम लगातार ताली बजाते हैं तो हमारा तनाव कम हो जाता है जिसके कारण हमें सिर दर्द का सामना नहीं करना पड़ता।

अच्छी नींद का आना
कई लोग हैं जिन्हें रात को नींद नहीं आती, उन्हें चाहिए कि वो हर रोज ताली बजाना शुरू कर दे, क्योंकि ताली बजाने से हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन पैदा होते हैं, जो अच्छी और गहरी नींद के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

बालों के झड़ने को रोके
ताली बजाने से हमारे बालों को बहुत ही फायदा मिलता है, इससे हमारे बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। इसके साथ ही हमारे बाल लम्बे और घने होते हैं।

हेल्दी लंग्स
जब हम लगातार ताली बजाते हैं, तो हमारी ऑक्सीजन का फ्लो सही तरीके से काम करता है, हमारे फेफड़ों में ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंचती है, जिसके कारण हम हेल्दी रहते हैं।
इसके आलावा जब हम दिन में लगभग 1500 बार ताली बजाते हैं, तो हम बिल्कुल स्वस्थ रहते हैं। ताली बजाने से पहले हमें सरसों या नारियल का तेल अपने हाथों पर लगा लेना। जब बच्चे लगातार ताली बजाते हैं तो उनकी लिखावट साफ हो जाती है। इसके अलावा हृदय रोग, मधुमेह, अस्थमा, गठिया आदि बीमारियों से हमें राहत मिलती है।

Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |