झुर्रियों से छुटकारा – घरेलू उपाय

0
Loading...

भौतिक दुनिया और विज्ञापनों से अत्यधिक प्रभावित लोगों को जवाँ त्वचा का सपना दिखाया जाता है। जीवन जितना बड़ा सच है उससे छोटी मौत नहीं है। जिंदगी को अगर शुरूआत की संज्ञा दी जा सकती है तो मृत्यु को अंत की। इस सच्चाई को जानने के बाद भी लोगों में हमेशा जवाँ रहने की तमन्ना देखी जाती है। उनकी इस तमन्ना की एक बाधक उम्र के साथ चेहरों पर दिख रही झुर्रियाँ होती है।

त्वचा पर झुर्रियों का दिखना मतलब बुढ़ापे की दस्तक। त्वचा में मौजूद कोलाजेन उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगता है। इसका ही परिणाम होता है कि त्वचा पर झुर्रियां नज़र आती हैं। हालांकि, झुर्रियां आना बायोलॉजिकल प्रोसेस है लेकिन त्वचा की सही देखभाल न होने पर समय से पहले ही झुर्रियां नज़र आने लगती हैं।

क्या हैं त्वचा पर झुर्रियों के आने का कारण

बढ़ी उम्र, धूम्रपान, फ्री रेडिकल्स, धूप में ज्यादा रहना, तनाव-पोषण का अभाव डिहाइड्रेशन इत्यादि उन कारणों में शामिल हैं जिनके कारण त्वचा झुर्रियों में रूपांतरित होने लगती है।

क्या हैं झुर्रियों के लक्षण

माथे पर लकीरों का उभार, आँखों के आस पास सिलवटें नजर आना, होंठो के पास महीन रेखाएं और चेहरा का बेजान-सा दिखना।

झुर्रियों से छुटकारा – घरेलू उपाय

2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच दूध का पाउडर, और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी। सभी को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शहद से चेहरे पर निखार आता है और दूध के पाउडर से चेहरा मुलायम और झुर्री मुक्त होगा।

अनानास 

loading...

अनानास में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, खासकर झुर्रियों वाली त्वचा के लिए। अनानस के पल्प को 10 मिनट चेहरे पर लगाएं और चेहरा धो दें। अनानास का रस भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी झुर्रियां हटाने में कारगर है। रोज रात में बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। इस तेल से आँखों के काले घेरे भी कम हो जाते हैं।

केला

पके हुए केले को अच्छी तरह मसलकर क्रीम जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं। आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। सादे पानी से चेहरा धो दें। चेहरे को पोंछे नहीं, अपने आप सूखने दें।

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर कसाव लाने और महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें।

मलाई और शहद

मलाई, शहद और नींबू को मिलकर चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरा धो दें। झुर्रियों से निजात मिलेगी और चेहरे पर चमक नजर आयेगी।

गुलाब जल 

अगर आपके घर में गुलाब जल है तो उसे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा के रोम छिद्रों की सफाई होती है और सूजन भी कम होता है। आप गुलाब जल के साथ नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ समय-समय पर अपने चेहरे की मालिश करें।

एलोवेरा 

जिन्हें चेहरे की झुर्रियां परेशान कर रही हैं उन्हें अपने ब्यूटी टिप्स में एलोवेरा को शामिल करना चाहिए। इससे न केवल झुर्रियों पर लगाम लगता है बल्कि मुंहासों के दाग मिट जाते हैं और त्वचा लचीली और चमकदार बन जाती है।

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY