जूं का रामबाण घरेलू इलाज

Loading...
loading...

बालों में जूंं का होना एक आम समस्या है, लेकिन जब भी हमारे सिर में जुएं होती है तो हमें बहुत ही परेशानी का सामना सामना करना पड़ता है। ये जुएं बहुत ही छोटी होती है और हमारे सिर की चमड़ी को काटती है और हमारा खून चूसती है। ये जुएं न तो उड़ती है और न कूदती है लेकिन ये इतनी तेजी से चलती है कि इसे बालों में से खोजना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। जब भी आप किसी जुंंओं वाले व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो बहुत ही जल्दी ये जुएं हमारे सिर में भी आता है। एक जूंं एक महीने में 50 से 100 अंडे देती है, जो एक हफ्ते में तैयार हो जाती है जिन्हें हम लीख कहते हैं। सिर में जूंं होने के आम लक्षण होते हैं जैसे कि सिर में बहुत खारिश होना, सिर लाल हो जाना आदि।

सिर में जूं के कारण
जूं उठने वाला जीव नहींं होता, लेकिन इसका बालों में आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि शुष्क बाल होने पर जूंं का निकल जाना, इसके अलावा किसी जूंं वाले व्यक्ति की टोपी, स्काफ, कंघी, बिस्तर, हैड फ़ोन आदि का इस्तेमाल करने से जूंं एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से जा सकती है।

सिर से जूंं को दूर करने के उपाय
सिर में जब भी जूंं होती है, तो हमें बहुत ही खारिश होने लगती है, लेकिन हम इसे आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ घरेलू उपचार करने पड़ते हैं जैसे कि :-

लहसुन
लहसुन की आठ से दस कलियों को पीसकर नींबू के रस में मिलाएं और फिर इसे बालों की जड़ो में लगाएं और इसे आधे घंटे बाद गुनगुने पानी के साथ अपना सिर धो लें। लहसुन की महक से जुओं का दम घुटने लगता है और वो आसानी से मर जाती है।

Loading...

बेबी ऑयल
बेबी ऑयल में कपडें धोने वाला डिटर्जेंट और कुछ सिरका मिलाकर लगाने से सिर की जूं मर जाती है।

कपूर और नारियल का तेल
कपूर को नारियल के तेल में अच्छी तरह से मिलाकर अपने सिर में लगाएं। कपूर की खुशबू से जुएं का दम घुटने लगता है, जिसके कारण जुंए आसानी से मर जाती है।

नारियल का तेल
अपने बालों को सेब के सिरके के साथ अच्छे से धोएं, फिर बाल सूखने पर नारियल का तेल बालों की जड़ोंं में लगाएं। नारियल का तेल सिर में लगाने से जुएंं रेगने लगती है और यह जुएंं की संख्या को बढ़ने से रोकने में बहुत ही कारागार होता है।

प्याज का रस
प्याज का रस निकालकर उसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं, फिर दस से पन्द्रह मिनट तक अपने सिर को अच्छे से ढंक लें। प्याज के रस में जुएंं का सांस लेना मुश्किल हो जाता है और सभी जुएंं आसानी से मर जाती है।

नीम का तेल
नीम में औषधीय गुण पायें जाते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरिया गुण भी मौजूद होते हैं, जो हमारे सिर के जुओं को नष्ट करने में बहुत सहायक होते हैं।

सीताफल के बीज
सीताफल का सेवन हम खाने के साथ-साथ जुओं के लिए भी करते हैं। जुओं को खत्म करने के लिए सीताफल के बीजों को अच्छे से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें, फिर उसमें थोडा सा बेसन मिलाकर अपने बालों को जड़ो में अच्छे से लगाएं, जब तक मिश्रण अच्छे से सुख न जायें। सिर पर लगा रहने देंं, बाद में अपना सिर गुनगुने पानी के साथ अच्छे से धो लें।

loading...
SOURCESehatGyan
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |