चाय और चॉकलेट के नुकसान – हो सकती है पथरी

Loading...

आप सोच भी नहीं सकते कि आप क्या खा रहे हैं और आपको कौन सी बीमारी अपने शिकंजे में लेने के लिए तैयार है। जी हां, हम खाते तो हैं बीमारी से बचने के लिए लेकिन क्या हो जब कुछ खाने से ही आपको बीमारी अपने घेरे में ले रही हो। आप सोच में पड़ गए ना कैसे… दरअसल, खाने की ऐसी कई चीजें हैं जो आपके शरीर में रोग जैसे कि पथरी को न्योता देती हैं।

आज sehatgyan.com आपको बताने जा रहा है कुछ ऐसी ही चीजों की लिस्ट, जिसको खाने से हो सकती है पथरी… ।

चॉकलेट
यही नहीं, अगर आपको पथरी पहले से ही है या पेट के भी कई रोगों से परेशान रहते हैं, तो आपको ऑक्सलेट से भरपूर चॉकलेट को खाने से बचना चाहिए। बेस्ट यही होगा कि आप चॉकलेट कम से कम खाएं।

चाय
अगर आप पथरी से पीड़ित हैं तो ऐसे समय में चाय कम पीएं। अच्छा होगा कि आप चाय पीयें ही नहीं। चाय के पीने से भी पथरी की बीमारी होती है जो काफी तकलीफदेह होता है।

शिमला मिर्च
एक रिपोर्ट के अनुसार, शिमला मिर्च में ऑक्सलेट के क्रिस्ट्ल्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर में मौजूद कैल्शियम में जाकर मिल जाते हैं, जिससे कैल्शियम ऑक्सलेट के ‌क्रिस्टल बनते हैं। यही बाद में जाकर पथरी का रूप ले लेते हैं। कहा जाता है कि शिमला मिर्च कम खाएं तो आप पथरी से बचे रहेंगे।

loading...

टमाटर के बीज
टमाटर में ऑक्सलेट की मात्रा काफी अधिक होती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप टमाटर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें और बीजों को निकाल दें।

सीफूड
क्या आप सीफूड खाने के शौकिन हैं… जवाब अगर हां में हैं, तो सावधान हो जाइए। सीफूड में भारी मात्रा में प्यरीन्स मिलता है, जिसके सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड ज्यादा बनती है। यही वह यूरिक एसिड होता है जो आपके बॉडी में स्टोन बनाने का काम करता है। अच्छा यही होगा कि आप सीफूड खाने से बचें।

नमकीन चीजों का ना लगाए हाथ
अकसर लोगों को नमकीन खाने का शौक रहता है… यह शौक अच्छा भी है लेकिन ज्यादा मात्रा में नमकीन खाने से आपको पथरी हो सकती है। पथरी से बचना है तो नमकीन को कह दें बाय बाय।

पथरी की बीमारी कोई जानलेवा बीमारी नहीं है लेकिन यह काफी तकलीफ से भरी होती है। पथरी का दर्द बहुत भयानक होता है। इंसान रोने लगता है… बिलखने लगता है। पथरी के दर्द से बचना है तो खुद को ऊपर बताए गए चीज़ों के लिस्ट को फॉलो करना होगा और वह सब खाने से बचना होगा जिससे पथरी होने की आशंका ज्यादा है।

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY