गुड़ के फायदे – चेहरे पर ग्लो और खून को रखें साफ

0
Loading...

घर के बड़े अकसर खाने के बाद कुछ मीठा खाते हैं और यह मीठा और कुछ नहीं बल्कि गुड़ हुआ करता। आज भी हर घर में इसको मीठे के तौर पर बड़े ही चाव से खाया जाता है। कहीं-कहीं तो गुड़ का खीर भी बनाया जाता है जो बहुत ही लज़िज़ होता है। गुड़ हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह जानकर आपको हैरानी होगी कि गुड़ हमारी स्कीन की खूबसूरती को भी निखारने का काम करता है। बीमारियों के साथ यह चेहरे के सारे दाग-धब्बे भी मिटाता है। यही नहीं, इन सबके अलावा गुड़ हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

 गुड़ किस तरह से आपको और खूबसूरत बनाने में सहायक है 

पिंपल्स और काले धब्बे करें दूर
अकसर हमें कम उम्र से ही चेहरे पर पिपंल्स होने लगते हैं जो दाग-धब्बे बनकर निशान की तरह हमेशा साथ रहते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रोजाना गुड़ खाने से आपके चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स आदि दूर होने शुरू हो जाएंगे। आप चाहे तो इसका पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्माच गुड़ में आप 1 चम्म्च टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकी भर हल्दीा और थोड़ी गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें।

चेहरे की झुर्रियां हटाएं
जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, चेहरे पर झुर्रियां आना शुरू हो जाती हैं। गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो फ्री-रैडिक से लड़ने में सहायक होता है। रोज गुड़ खाने से एक तो आपकी झुर्रियां दूर हो जाती हैं, दूसरा उम्र भी कम लगने लगती है।

loading...

खूबसूरत बाल के लिए भी बेस्ट
खाने के उपयोग में आने वाला गुड़, बालों को घना और खूबसूरत बनाता है। गुड़ में आप मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर एक पैक तैयार कर लें, यह पैक बाल धोने के एक घंटे पहले लगा लें। इसके बाद धो दें। इससे बाल घने तो होंगे ही साथ ही मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

स्किन को निखारे
गुड़ में कई सारे मिनरल्सक और विटामिन्सल मौजूद होने के कारण यह एक नेचुरल क्लींेजर की तरह भी काम करता है। जो लोग रोजाना गुड़ खाते हैं उन्हें कभी कब्ज की शिकायत नहीं होती है। गुड़ से आपका पेट साफ होगा, जिससे आपकी स्किन भी हमेशा ग्लो करेगी। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कसर की जगह गुड़ मिलाकर रोजाना पीया करें औऱ फिर कमाल देखें।

खून को करता साफ
यह तो आप जानते हैं कि खून का साफ होना कितना जरूरी है। हमारे शरीर में साफ खून बहने से ही स्किन की हर प्रॉब्लम्स अपने आप दूर हो जाएगी। एक ओर जहां गुड़ हमारा खून साफ करता है, वहीं दूसरी ओर यह एनीमिया से भी बचाता है। आपको बता दें कि खून साफ होने से शरीर पर फोड़े-फुंसी भी नहीं होंगे। इसलिए रोज गुड़ का सेवन जरूर करें।

ध्यान रहें: जो लोग ओवरवेट या फिर मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें गुड़ खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी।

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY