खूबसूरत कैसे बने – सोने से पहले करें यह काम

Loading...
loading...

किसी से भी पूछेंगे कि क्या वह हमेशा सुंदर दिखना चाहते हैं… तो जवाब हां में ही होगा। सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता, अगर सुंदर दिखना है हमेशा तो उसके लिए आपको अपना विशेष ख्याल भी रखना होगा। खान-पान को सही कर के आप अपने शरीर को तो स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं लेकिन बेचारी थकी और बेजान त्वचा का क्या? जी हां, सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस में काम करना या फिर घर का ही काम में लगे रहने से आपके बॉडी के साथ-साथ आपकी त्वचा भी थक जाती है जिसे जरूरत होती है आराम की ताकि वह सुंदर बनी रहे हमेशा।

वाकई अगर आप अपनी सुंदरता में चार चांद लगाना चाहते हैं, तो रोजाना सोने जाने से पहले इन खास टिप्स को फॉलो करें और दिखते रहे हमेशा खूबसूरत :

सोने से पहले नहाए ज़रूर
क्या आप ऑफिस से आकर बहुत थकी-थकी महसूस करती हैं, तो आप रोज़ सोने से पहले जरूर नहाएं। ऐसा करेंगे तो आपके शरीर में मौजूद दिनभर की गंदगी साफ हो जाएगी और रोमछिद्र के खुलने से आपकी स्कीन (त्वचा) सांस भी ले सकेगी। नहाने के पानी में दो चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध मिलाकर नहाएंगे तो आप बहुत ताज़ा महसूस करेंगे और आपकी शरीर कोमल भी हो जाएगी। वहीं अगर ठंड के मौसम में रात में नहाना मुमकिन ना हो पाए, तो गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर पूरे शरीर को अच्छे से पोंछ लें।

हल्दी दूध पीया करें
आपने घर के बड़ों से सुना होगा कि हल्दी वाला दूध पीने के कितने सारे फायदे हैं। विशेषकर जब आप यह हल्दी वाला दूध सोने से पहले पीया करेंगे तो ना सिर्फ आपको अच्छी नींद आया करेगी बल्कि यह आपके शरीर से जहरीले पदार्थों को भी निकाल बाहर करेगा और खून को साफ बनाने में मदद करेगा। इस दूध को पीने का फायदा यह भी है कि आप पहले से ज्यादा निखर जाएंगी।

Loading...

आंखों का मसाज करें
पूरे दिन हमारी आंखें बहुत कुछ देखती है और साथ ही धूल-मिट्टी भी सहती है, ऐसे में आंखों की त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इस बात का ध्यान दें कि आप तकिये पर अपना सर सीधा रखकर ही सोये ताकि शरीर का तरल पदार्थ जमा न हो जाए, जिससे अगले दिन आंखें आपकी सूजे (swelled) नहीं। सोने से पहले रोजाना अपनी आंखों के चारों तरफ क्रीम से मसाज़ करना न भूलें।

ब्रश करना ना भूले
अगर आप यह सोचते हैं कि सिर्फ सुबह-सुबह ही ब्रश करना चाहिए तो यह आपकी गलत सोच है क्योंकि रात में जो हम खाना खाते हैं और फिर सो जाते हैं, इसी बीच दांतों में कीटाणु अपना घर बना लेते हैं और सड़ा देते हैं जो बहुत दर्दनाक होता है। स्वस्थ दांत और आपकी खूबसूरत स्माइल के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप सोने से पहले ब्रश करें।

बालों को सुलझाना ना भूले
सोने से पहले अपने बालों को सुलझाना ना भूले। अच्छे से कंघी करें और हो सके तो ढीली चोटी भी बना लें। इस टिप्स से आपके बाल हमेशा अच्छे रहेंगे और आपकी सुंदरता को बढ़ाएंगे।

बॉडी को मॉस्चुराइज करें
सोने से पहले नहाने के बाद सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल लगाकर उसे मॉस्चुराइज जरूर करें। इससे त्वचा की नमी हमेशा कायम रहेगी और दमकती रहेगी।

loading...
SOURCESehatGyan
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |