खुजली के अचूक घरेलू उपाय

Loading...

खुजली वैसे तो कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन इससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। कभी-कभी शरीर के किसी भाग में बहुत ही ज्यादा खुजली होने लगती है जिसे अक्सर राहत के लिए हम कुरेदते हैं। यह एक फफूँदी से होने वाला रोग है जो कई बार गंभीर समस्या भी बन जाता है।

खुजली के कारण
खुजली की समस्या एक आम समस्या है, कभी कभी हमारे शरीर में इतनी ज्यादा खारिश होने लगती है कि यह कम होने का नाम ही नहीं लेती बल्कि बढ़ती ही जाती है, इस प्रकार की खारिश हमें कई कारणों से हो सकती है जैसे कि…

त्वचा का रूखापन।
जहरीले कीड़े के काटने से।
किसी प्रकार के खाद्य पदार्थ के संक्रमण से।
दवाई के रिएक्श्न से।
मानसिक तनाव और चिंता भी खुजली का कारण हो सकती है।
अधिक समय धुप में रहने से।

खुजली को दूर करने वाले घरेलू उपाय
जब भी हमारे शरीर में खुजली होती है, तो हम अक्सर परेशान हो जाते हैं, जिसके कारण हमारा स्वभाव रुखा हो जाता है और चिड़चिडा हो जाता है। शरीर में खुजली हमें कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि दवा से एलर्जी, त्वचा का रुखा होना, ठीक से न नहाना, गंदे कपड़े पहनना, मच्छर या किसी जहरीले कीड़े का काटना आदि से हमें खुजली हो सकती है। जब भी शरीर में खुजली हो तो जाहिर सी बात है कि हमारा स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है, खुजली होने पर काम में दिल नहीं लगता इसलिए इसे कम करने के लिए हमें कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए जैसे कि…

नींबू
नींबू विटामिन सी से समृद्ध होने के कारण खुजली वाली त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। नींबू में वाष्पशील तेल में उत्तेजना को सुन्न करने की क्षमता होती है, जिसके कारण शरीर में जलन और सुजन आसानी से दूर हो जाती है। जब भी हमारे शरीर में खुजली हो तो नींबू को काटकर खुजली वाली जगह पर लगाएं, ऐसा करने से आप आसानी से खुजली से राहत पा सकते हैं।

loading...

तुलसी
तुलसी के पत्तों में जलन को कम करने की क्षमता होती है। इसलिए जब भी खुजली हो तो तुलसी के पत्तों को लेकर खुजली वाली जगह पर रगड़ें, या तुलसी के पत्तों की चाय बना कर खुजली वाली जगह पर लगाये ऐसा करने से खुजली से राहत मिलेगी।

एलोवेरा
खुजली वाले स्थान पर एलोवेरा की जैल को लेकर रगड़ें। ऐसा करने से आप की खुजली जल्द ही ठीक हो जाएगी, और आप की जलन भी कम हो जाएगी।

सेब का सिरका
सेब के सिरके का प्रयोग हम अक्सर सिर में रुसी को दूर करने के लिए करते हैं, इसी तरह से जब हम इसका इस्तेमाल खुजली होने पर करेंगे तो हम इससे बहुत ही जल्द राहत पा सकते हैं। खारिश वाले स्थान पर हमे रूई की सहायता से सेब के सिरके का प्रयोग करना चाहिए।

नारियल का तेल
खुजली होने पर नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है, इसके अलावा शुष्क त्वचा, मच्छर के काटने से जो हमें खारिश होती है, वो बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है।

चन्दन
खारिश होने पर चन्दन में काली मिर्च पीसकर लगाने से हमें खारिश से राहत मिलती है।

पुदीना
जब भी हमें कोई कीड़ा काट लेता है, तो हमें अक्सर खुलजी होने लगती है, ऐसे में हमें चाहिए कि हम तुरंत पुदीने को मसलकर उस जगह पर लगाए। आप को ऐसा करने से बहुत ही जल्द खुजली से राहत मिलेगी।

दालचीनी
दालचीनी के पत्तों को त्वचा के हर प्रकार के रोगों को दूर करने के लिए उपयोगी माना जाता है। इसलिए जब भी हमारे शरीर के किसी भी हिस्से में खुजली होती है, तो इसका रस या पेस्ट उस स्थान पर लगाने से आप को राहत का अहसास मिलता है।

loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |