कैसे साफ करें कान का मैल

0
Loading...

कान में मैल जमना कोई असामान्य बात नहीं है। हम सभी के साथ ऐसा होता है और समय-समय पर कान की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। सही सफाई न होने पर कान में दर्द, खुजली, जलन या बहरापन जैसी समस्याएं हो सकती है। आइये जानते है कि कैसे की जाए कान की सफाई। Read Ear cleaning Tips in Hindi (Kaan ki Safai ke Liye Tips).

Ear Cleaning Tips in Hindi

(Kaan ki Safai ke Liye Tips)

गरम पानी (Warm Water for Ear Cleaning)

पानी को हल्का-सा गुनगुना करें और रूई की सहायता से कान के अंदर डालें। कुछ समय तक इसे कान में ऐसे ही रहने दें और कुछ सेकंड बाद इसे कान से उलटकर पानी को बाहर निकाल दें। यह कान की सफाई का सबसे आसान तरीका है।

 

हाइड्रोजन पराक्साइड (Hydrogen Peroxide for Ear Cleaning)

बेहद कम मात्रा में हाइड्रोजन पराक्साइड (hydrogen peroxide) को पानी में घोलकर, कान में डालें। अब बचे हुए घोल को कान को उलटकर कान से बाहर निकाल दें। यह तरीका कान की सफाई के लिए काफी प्रयोग में लिया जाता है।

loading...

तेल (Oil for Ear Cleaning)

मूंगफली, जैतून या सरसों के तेल में थोड़ा सा लहसुन डालकर तड़का लें। अब तेल का गुनगुना गरम रह जाने पर रूई की सहायता से कान में डालें और ढंक लें। ऐसा करने से कान का मैल असानी से बाहर आ जाता है।

प्याज का रस (Onion Juice for Ear Cleaning)

प्याज को भाप में पकाकर या भूनकर, इसका रस निकाल लें। अब इस प्याज के रस की कुछ बुँदे droper या रूई की सहायता से कान के अंदर डालें। इससे कान में जमा मैल आसानी से बाहर आ जाएगा।

नमक का पानी (Salt for Ear Cleaning)

गरम पानी में नमक मिलाकर इसका घोल तैयार करें। अब इस घोल की कुछ बूंदे रूई की सहायता से कान में डालें और बाद में कान को उलटकर बाहर निकाल लें। लेकिन ध्यान रहे कि कान में दर्द या कोई खरोंच व घाव होने पर यह तरीका न अपनाएं।

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY