कैसे बनाएँ घर पर प्राकृतिक क्लिंजर

Loading...

त्वचा की देखभाल का पहला चरण स्किन क्लिंजिंग (skin cleansing) है। दिनभर त्वचा का सामना धूल, गंदगी, तेल, किटाणु और हवा में तैरने वाले सूक्ष्म कणों से होता है जो त्वचा के रोम छिद्रों में जमा होकर त्वचा की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। शरीर को त्वचा में छिपे इस धूल गंदगी आदि तत्वों को बाहर निकालने की ज़रूरत होती है जो त्वचा की पोरों पर जमा होते रहते हैं और कई प्रकार के रोगों का कारण बनते हैं। वैसे तो बाज़ार में कई प्रकार के क्लिंजर मौजूद हैं जो त्वचा की सफाई के लिए उपयोगी होते हैं, पर इन उत्पादों में केमिकल की मात्रा होती है जो त्वचा को रूखा और बेजान कर देती है। इसके इतर, घर में बनाए जाने वाले क्लिंजर पूरी तरह प्राकृतिक तत्वों से निर्मित होने की वजह से त्वचा को किसी प्रकार क्ला नुकसान नहीं पहुंचाते और कोमल तरीके से चेहरे या शरीर की अन्य त्वचा की सफाई करते हैं। ये सभी तरीके सुरक्षित और बिना किसी साइड इफेक्ट के होते हैं।
अगर आप भी अपनी त्वचा की देखभाल जड़ों से करना चाहती हैं तो ये प्राकृतिक उपाय आपके लिए उपयोगी होंगे। त्वचा की देखभाल में क्लिंजिंग (cleanser) ही सबसे पहली प्रक्रिया है जिसके द्वारा त्वचा को भीतर से सुरक्षा देने के लिए एक प्रयास किया जाता है। अगर आपका सामना रोज धूल, मिट्टी, धूप या गंदगी से होता है तो भी क्लिंजिंग आपके लिए एक बहुत ज़रूरी कार्य है। अगर आप रोजाना मेकअप करती हैं और लंबे समय तक आपको मेकअप में रहना पड़ता है तो भी क्लिंजिंग की प्रक्रिया आपके लिए ज़रूरी है। तो अब आप समझ ही गए होंगे की आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में त्वचा की देखभाल के लिए क्लिंजिंग एक बेहद ज़रूरी काम है जो आपको त्वचा की सुरक्षा और देखभाल की दृष्टि से करना ही पड़ता है। दूल, गंदगी आदि चीजें त्वचा की पोरों में जमा होकर रोम छिद्रों को बंद कर देती है। कई लोगों की आदत होती है की वे रोज़ क्लिंजिंग का इस्तेमाल करते हैं, पर यह बात ध्यान देने वाली है की स्किन की सफाई के लिए आप किस तरह का क्लिंजर उपयोग में लाते हैं।
जब आप रोज़ रात को सोने जाते हैं तो आपको फ्रेश महसूस करने की ज़रूरत होती है। ऐसे कपड़े पहन कर सोना नुकसानदायक होता है जिसका इस्तेमाल आप पूरे दिन से कर रहे हैं, इन कपड़ों में प्रदूषण के कण, धूल आदि जमे रहते हैं जो कई प्रकार के बैक्टीरिया के साथ हो सकते हैं। ये बैक्टीरिया गंदगी के माध्यम से रात में आपके स्वास्थ्य पर हमला कर सकते हैं। इसीलिए सोने के पहले आपने पूरे शरीर की सफाई कर साफ कपड़ों का प्रयोग करें, क्लिंजिंग के बाद अच्छा मॉश्चराइजर लगाना कभी भी न भूलें, यह आपकी त्वचा को रूखा होने से बचाता है। क्लिंजिंग के इस प्रथम चरण के बाद ही कोई महंगे या कीमती उत्पादों का प्रयोग न करें, बल्कि कुछ घरेलू उपायों की मदद से ही आप अपने बजट में कम कीमत पर ही त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लिंजर का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा की भीतरी देखभाल करने में भी मदद करते हैं।

loading...

त्वचा की साफ सफाई के बेहतरीन प्राकृतिक उपाय (Natural homemade recipes to clean skin)

बेहतरीन प्राकृतिक क्लिंजर, दूध (Best natural cleanser – Milk)

दूध एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लिंजर है जिसे कच्चे रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्चे दूध को एक छोटी कटोरी में लें। इसमें रुई का गोले भिगोकर हल्का निचोड़ लें ताकि अतिरिक्त दूध निकल जाए, अब इस रुई से चेहरे की त्वचा को हल्के हाथों से रगड़ें। यह त्वचा से धूल मिट्टी और जमी गंदगी को साफ करता है, जब रुई सूख जाए तो इसे दोबारा दूध में भिगोकर इस्तेमाल करें और इस विधि को 4 से 5 बार दोहराएँ। आप देखेंगे की धूल व गंदगी के अंश रुई में दिखाई दे रहे हैं।

बेसन और हल्दी से बना क्लिंजर (Flour and turmeric cleanser)

इस प्राकृतिक क्लिंजर को बनाने के लिए आपको बेसन और हल्दी के चूर्ण की ज़रूरत पड़ती है। 2 चम्मच बेसन को एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ मिला लें, इसे दूध में भिगोकर रखें और कुछ देर बाद ही पेस्ट की तरह त्वचा पर लगा लें। इसे 5 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। यह तैलीय या मिली जुली त्वचा के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |