किडनी के घरेलू उपचार – खाएं ये फल

Loading...

बदलती खान-पान की आदतों और भाग-दौड़ की जिंदगी, प्रदूषित पानी और प्रदूषण की वजह से किडनी की बीमारियां बढ़ रही है। दुनिया की तरह भारत में क्रॉनिक किडनी रोग यानी गुर्दे खराब होने की समस्या में तेजी से इजाफा हुआ है, यह बात कई सर्वे से ज्ञात हुआ है। क्या आप जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर के लिए कितनी अहम हैं। यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (गंदी पर्दार्थों) को छानकर बाहर निकालने का काम बखूबी करती है। इसलिए इसे स्वस्थ्य रखना बहुत ही जरूरी है। आजकल हम किडनी ट्रांसप्लाट से जुड़ी बहुत सी बातें सुनते हैं। किडनी डोनेशन, डायलीसिस, किडनी मैच न होना और कभी कभी ऑपरेशन असफल होने जैसी समस्याएं काफी बढ़ चुकी हैं। किडनी की इतनी सारी समस्या होने के बावजूद यह जरूरी हो जाता है कि किडनी को स्वस्थ्य रखा जाए। कुछ खनपान में बदलाव करने के अलावा आप किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए योग का भी सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा नीचे कुछ फलों के बारे में बताया गया है जिसका सेवन करने से आप किडनी संबंधित बीमारी को दूर कर सकते हैं।

किडनी में खाएं ये फल

नींबू
विटामिन सी से भरपूर नींबू जिस तरह मुरझाई त्वचा में निखार लाता है उसी तरह यह किडनी को भी स्वस्थ्य रखने में लाभकारी है। हालांकि यह बहुत से बीमारियों में रामबाण के रूप में काम करता है। इसके अलावा नींबू के रस में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो कैल्शियम से बनी किडनी की पथरी को विघटित करने में मदद करता है।

loading...

संतरा
नींबू की तरह ही संतरे में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह तो हमें बचपन से पढ़ाया जाता है कि संतरा खाने व संतरे का जूस पीने से स्कर्वी रोग से सुरक्षा मिलती है। इससे दांतों और मसूड़ों के रोग भी दूर होते हैं। दूसरी तरफ एक शोध के अनुसार संतरे का जूस रोज पीने से किडनी में होने वाली बीमारी के चांस बहुत कम हो जाते हैं। संतरा किडनी की समस्याओं को भी दूर रखता है। रोजाना संतरें का जूस पीने से किडनी में पथरी होने का खतरा कम हो जाता है।

ककड़ी
अधिकांश घरों में ककड़ी का सेवन सलाद के रूप में किया जाता है। ककड़ी बेल पर लगने वाला ऐसा फल है जिसे गर्मियों में पैदा किया जाता है। इसके सेवन से कई बीमारियों को रोका जा सकता है। जब किडनी की समस्या हो उस दौरान ककड़ी का सेवन करना चाहिए।

नारंगी
विटामिन सी और ए से भरपूर मौसमी स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी है। यह संतरा और नींबू जाति का फल है। मौसमी खाने या इसका जूस पीने से भूख लगती है और शरीर को भरपूर शक्ति मिलती है। इसके सेवन से न केवल पाचन क्रिया सही होता है शारीरिक निर्बलता भी दूर होती है। साथ ही यह किडनी को स्वस्थ रखने का भी काम करता है।

loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |