कड़ाके की ठंड से बचने के घरेलु उपाय

0
Loading...

सर्दी जुकाम जाड़े से कैसे बचें

सर्दियों का मौसम (Winter season) शुरू होते ही, लोगो के घरो में ठण्ड से बचने के लिए रजाईया निकल जाती है। जगह जगह पर आग जलाई जाती है। ये सभी ऐसी उपाय है, जिनसे आप केवल कुछ समय के लिए ठण्ड से बच सकते है। लेकिन अगर आपकी बॉडी अंदर से गर्म है, तब आपको ठण्ड भी कम लगेगी, और अनेक बीमारियों (Diseases) से भी बचे रह पाओगे। अपनी बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए, आपको अपने खानपान में बदलाब लाना होगा। इसी कारण सर्दियो में डॉक्टर भी गर्म चीजे खाने की सलाह देते है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतायेगे, जिन्हें अपनाकर आप Thand se Bach सकते है। आईये जाने Sardiyo Mein Thand se Bachne Ke Upay.

Thand se bachane ke upay
Image Source

ठण्ड से बचने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Cold In Hindi

1. खजूर (Date) – खजूर खाना सबको पसंद होता है, इसीलिए अधिकतर लोग खजूर को बहुत शौक से खाते है। लेकिन क्या आप जानते हैं, खजूर का सेवन करने से आप खुद को सर्दी लगने से भी बचा सकते है। खजूर की तासीर गर्म होती है, इसीलिए इसे खाने से Body को अंदर से गर्माहट मिलती है। बच्चो से लेके बड़े बूढ़े भी ठण्ड से बचने के लिए खजूर का इस्तेमाल कर सकते है। खजूर को गर्म दूध के साथ उबालकर खाने से अधिक और जल्दी लाभ होता है।

2. बाजरा (Millet) – अनाज खाने से Body को सबसे अधिक गर्मी मिलती है। बाजरा ऐसा ही अनाज है। बाजरा खाने से Body को सबसे अधिक गर्मी मिलती है। इसीलिए सर्दियो में लोग बाजरे के आटे की रोटिया बनाकर खाते हैं। बाजरे में सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं। प्रोटीन के अलावा भी बाजरे में अनेक प्रकार के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं, जो हमारे Body के लिए बहुत फायदेमंद होते है। गाँव में अधिकतर सर्दियों में बाजरे की रोटी ही खायी जाती हैं।

3. तिल (Sesame) – तिल के लड्डू बनाकर खाने से भी आपको सर्दी लगने के चांस कम हो जाते हैं। तिल के तेल की मालिश करने से हड्डिया मजबूत होती है, और शरीर अंदर से गर्म होता हैं।

4. सूप (Soup) – सर्दियो में सुप पीने से भी शरीर (Body) अंदर से गर्म रहता है, और शरीर (Body) पर ठण्ड का असर कम होता है। आप वेज या चिकन किसी भी सुप को पिए दोनों ही आपके लिए लाभकारी है। लेकिन सुप पीने से पहले ध्यान रहे, सुप ताजा बना ही हो। बासी सुप पीने से आपकी तबियत भी खराब हो सकती है।

loading...

5. शहद (Honey) – शहद का सेवन करने से भी आप सर्दी से बच सकते है। शहद में अनेक गुण पाए जाते है, जिसके कारण शहद खाने से Body की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है, और आपको कोई भी रोग नहीं होता। शहद के इन्ही गुणों के कारण शात्रो में शहद को अमृत माना गया हैं।

6. बादाम (Almond) – बादाम में विटामिन – ई अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। बादाम खाने से भी सर्दी नहीं लगती। बादाम में अनेक गुण पाए जाते है। बादाम खाने से याददाश बढ़ती हैं। बादाम खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती हैं।

7. सब्जियां (Vegetables) – सर्दियो के मौसम में आप हरी पत्तेदार सब्जियो का सेवन करे। हरी सब्जियो का सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। सर्दियों में पालक, बधुआ, मेथी आदि पत्तेदार सब्जियो का सेवन करने से अधिक लाभ होगा।

8. अदरक (Ginger) – अदरक खाने से पाचन किर्या (Digestive System) सही रहती है, और आप ठण्ड से भी बचे रह सकते है। अदरक खाने से सर्दी में होने वाली छोटी छोटी बीमारियों जैसे खाँसी, झुकाम से भी आप बचे रह सकते है। अदरक को आप सब्जी के साथ साथ अनेक रूपो में भी इस्तेमाल कर सकते है।

9. मूंगफली (Peanut) – ठण्ड से बचना हैं, तो रोजाना रात को मूंगफली खाकर सोये। मूंगफली में अनेक प्रकार के ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से गर्मी देते है। मूंगफली को सर्दी में बच्चे से लेकर बूढ़े भी बहुत शौक से खाते हैं।

सर्दियों में क्या ना खाये (Do not eat in the winter)

सर्दियो में कुछ ऐसे फल भी हैं, जिन्हें खाने से आपको नुकसान हो सकता हैं। सर्दियों में मौसमी, संतरा और निम्बू का सेवन नहीं करना चाहिए। इन फलो का सेवन करने से आपको सर्दी झुकाम हो सकता हैं।

ठण्ड से कैसे बचें (How to prevent cold)

1. सर्दियों में ठण्ड से बचने के लिए गर्म कपडे पहने।

2. अपने घर में अंगीठी का इस्तेमाल करे। अंगीठी में आग जलाकर हमेशा रखे।

3. किसी भी बीमारी में डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवाई ना ले।

4. ठंडी चीजे जैसे दही, छाज ना खाये।

5. सर्दियो में सुबह मोर्निग वाक पर सूरज निकलने के बाद ही जाये।

6. ठंडे पानी में अधिक समय तक ना रहे।

आज हमने आपको Thand se Bachne ke Gharelu Upay बताये। आपको Thand se Bachne ke Gharelu Upay जानकर कैसा लगा, आप हमें कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपके पास भी sardi se bachne ka tarika हैं, जिन्हें अपनाकर हम Sardi Se Bach सकते हैं, तो आप उन तरीको को भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.

 

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY