उबासी क्यों आती है और दूर करने के उपाय

0
Loading...

उबासी आना हमारे दैनिक जीवन का ही एक हिस्सा है, हम दिन में कम-से-कम एक बार उबासी या जम्हाई जरूर लेते हैं। शरीर में जब थकान सा लगता है तब ही उबासी आती है।

वहीं उबासी होने के कई शारीरिक और मानसिक कारण भी हैं। बता दें कि जब आपके शरीर में ऑक्सीज़न की कमी हो जाती है… उबासी आना एक कारण हो सकता है। क्या आप अकसर ऐसी ही समस्या से जूझते हैं तो हम बताते हैं कैसे आप उबासी आने की समस्या से दूर रह सकते हैं:

पानी खूब पियें
जैसा कि हमने कहा कि थकान होने के कारण उबासी आती है इसलिए पानी खूब पियें। बता दें कि यह आपके शरीर को हाइड्रेट तो करेगा ही और साथ ही आपको तरोताजा भी महसूस करेंगे। जान लें कि यह जम्हाई दूर करने का एक आसान तरीका है।

सांस खुलकर लें
उबासी का कारण ऑक्सीज़न की कमी भी है। ऐसी स्थिति में आपको शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीज़न पहुंचाना बहुत जरूरी होता है। जितना हो सके आप भारी सांस लेने की कोशिश करें। सांस को कुछ देर रोक कर रखें और फिर छोड़ें, इससे शरीर को ऑक्सीज़न सही मात्रा में मिलेगी और आपको अच्छा भी महसूस होगा।

loading...

बोर होने से बचें
ज्यादातर आपको उबासी तब आती होगी जब आप खुद को अकेला पाते होंगे और बोर महसूस करते होंगे। क्या आफ जानते हैं कि ऐसे समय आप जम्हाई क्यों लेते हैं, क्योंकि आप उस काम या वातावरण से तालमेल नहीं बैठा पाते हैं। ऐसे समय में थोड़ी देर विराम लें, अपनी सीट छोड़ें और फिर वह काम करें जो करने में आपको मन लगता हो।

दिल की बीमारी का संकेत
डॉक्टर्स की मानें तो दिल और फेफड़ों की बीमारियों के कारण भी आपको उबासी ज्यादा आती है। इसलिए आपको इलाज कराने की जरूरत है।

तनाव से बनाए दूरी
ज्यादा काम और पर्याप्त नींद की कमी भी उबासी का एक प्रमुख कारण है। बता दें कि कम सोना और तनाव यह दोनों ही चीजें शारीरिक और मानसिक रूप से आपको परेशान करती हैं। आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि आपको काम का प्रेशर कम करके बिना किसी दवाई के सही तरह से सोने की कोशिश करनी चाहिए।

दूसरों की देखा-देखी

जब कभी कोई अपने पास बैठे दूसरे को उबासी लेते देख लेता है तो उसे भी उबासी अपने घेरे में ले लेती है। यह सामान्य है कि अधिकतर लोग जब किसी को उबासी लेते देखते हैं तो वे भी उबासी लेना शुरू कर देते हैं। क्या आप भी ऐसा ही करते हैं तो ऐसा ना करें।

loading...
Loading...

LEAVE A REPLY