उंगली से ना लगाएं लिप बाम, जानें क्यों ?

Loading...

हरे की सुंदरता होती है आपकी खूबसूरत होंठ। कहीं दिनभर अपने होठ के साथ आप खेलते तो नहीं रहते, जैसे कि होठों पर जीभ फेरना, या फिर हाथों से बार-बार छूते रहना… शायद आपको पता ना हो लेकिन यह बुरी आदतें हैं जो आपके होठों को काला तो बनाती ही हैं साथ ही ऐसा करने वालों के होंठ फटते भी बहुत जल्दी हैं।

कैसे आपकी उंगलियों के कारण आपके खूबसूरत होठ हो जाते हैं बेजान और कई बीमारियों के जिम्मेदार… जी हां, रोजाना चलते-फिरते उंगलियों से लिप-बाम हम लगा लेते हैं जो बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। आपके लिए अच्छा यही होगा कि पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें और उसके बाद ही लिप-बाम लगाएं।
क्या है गंदी आदत?

यूं तो लोग लिप बाम का इस्तेमाल मॉइश्चर लाने के लिए ही करते हैं। होंठ जरा सा सूखता नहीं कि जल्दी से पैंट या पर्स के पॉकेट से डिब्बी निकालते हैं और उंगली अंदर डालकर बाम निकाल लेते हैं और होठों पर मल लेते हैं। क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि इससे आपको कितने तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। आप शायद हैरान हो गए होंगे यह सोचकर कि कैसे उंगली से लिप बाम लगाना बहुत सी बीमारियों को न्योता देने के बराबर है।
क्या है डरने की वजह?

loading...

हमारा बॉडी हमेशा कुछ-ना-कुछ काम करते ही रहता है। इसी काम के दौरान हमारी उंगलियों पर बीमारियां फैलाने वाले कई बैक्टीरिया और वायरस आकर चिपक जाते हैं। यह इतने छोटे होते हैं कि नंगी आंखों से हमें दिखाई भी नहीं देते। जरा सोचिए, आप टॉयलेट का हैंडल, जेट और फ्लश यूज करते हैं और उसके तुरंत बाद उसी हाथ से बाम भी निकालकर लगा लेते हैं, जिसके बाद यही बैक्टीरिया आपके मुंह से होते हुए शरीर में प्रवेश कर जाता है और आपको बीमार कर देता है।
यही नहीं, हमारा मोबाइल भी दिनभर हमारे हाथों से चिपका रहता है। आपको शायद यह पता ना हो कि हमारे मोबाइल की स्क्रीन पर एक टॉयलेट सीट जितने बैक्टीरिया चिपके रहते हैं। कभी-कभी मोबाइल पकड़े-पकड़े अचानक से हमें लगता है कि हमारे होंठ सूख रहे हैं और हम लिप बाम लगा लेते हैं, सोचिए, एक उंगली से यह सारे बैक्टीरिया हमारे पेट में पहुंच जाते हैं और आपको गंभीर रूप से बीमार कर देते हैं।
कैसे बचें?

गर आपका नाम भी उंगलियों से लगाया जाने वाला लिप-बाम यूज करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं तो अभी इसी वक्त यह आदत बदल डालिए। हाथों का इस्तेमाल वाला नहीं बल्कि स्टिलक वाला लिप बाम यूज करना शुरू कर दें। अगर आप स्टिइक वाले लिप बाम के साथ कंफर्टेबल नहीं हैं तो बाम लगाने से पहले उंगलियों को हमेशा साफ कर लें।

loading...
Loading...

Wowhealthytips.com मुख्यतः प्राकृतिक एवं घरेलू नुस्खों के सम्बन्ध में लोगों में आम जानकारी और जागरूकता बढाने के लिये बनायीं गयी है | यहाँ पर दिए गए नुस्खे कई लोगो को लाभान्वित कर चुकी है ,लेकिन किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत चिकित्सा शुरू करने से पहले चिकित्सक/वैद्य से परामर्श करना आवश्यक है । Wowhealthytips.com वेबसाईट या इसके संचालक ऐसी किसी भी सलाह के परिणामों के लिये उत्तरदायी नहीं होंगे | अतः कोई भी इलाज करने से पहले चिकित्सक से सलाह मोशारह अवश्य करें |